अमूल के बाद मदर डेयरी दूध के दाम बढ़ाये, प्रति लीटर 2 रूपये की बढ़ोत्तरी
File Photo


नई दिल्ली : अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी सोमवार को ठीक चुनावी नतीजों से पहले दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है. दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इसका कारण पिछले 15 महीनों में लागत में वृद्धि बताया गया है. सभी प्रकार के दूध की कीमतों में वृद्धि सोमवार (तीन जून) से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी लागू हो गई है. दूध उद्योग से जुड़े दिग्गज ब्रांड अमूल ने रविवार को कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

इन दोनों प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ताओं ने दूध की कीमतों में वृद्धि लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के ठीक बाद की है. मदर डेयरी ने बयान में कहा कि वह तीन जून 2024 से अपने तरल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर रही है. इसमें कहा गया कि उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए की गई है, जो पिछले एक वर्ष से अधिक समय से बढ़ रही है.

दिल्ली-एनसीआर में दूध की नई कीमत
दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर, जबकि टोंड तथा डबल टोंड दूध क्रमशः 56 रुपये और 50 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा. भैंस और गाय के दूध की कीमतें क्रमशः 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर होंगी. टोकन दूध (थोक विक्रय दूध) 54 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जाएगा.

मदर डेयरी वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है. कंपनी ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दूध की खुदरा कीमतों में बदलाव किया था.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें