साउथ के मशहूर अभिनेता रजनीकांत का जन्मदिन कल
फिल्म अभिनेता रजनीकांत


साउथ फिल्म इंडस्ट्री में 'थलाइवा' के नाम से मशहूर दिग्गज फिल्म अभिनेता रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को बंगलुरू में हुआ था। रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था। उन्हें बचपन से ही अभिनय में रुचि थी, लेकिन उनका जीवन काफी संघर्षों में गुजरा। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण करियर की शुरुआत में उन्होंने कुली से लेकर बस कंडक्टर तक का काम किया।

साल 1973 में रजनीकांत ने अपने शौक पूरे करने के उद्देश्य से मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग में डिप्लोमा किया। धीरे-धीरे रजनीकांत कई नाटकों में हिस्सा लेने लगे। इस दौरान फिल्म निर्देशक के. बाला चंद्र की नजर उन पर पड़ी और वह उनसे बहुत प्रभावित हुए। के. बालाचंद्र ने 25 साल की उम्र में रजनीकांत को पहली बार तमिल फिल्म 'अपूर्वा रागंगल' में अभिनय करने का मौका दिया। इस फिल्म में वह छोटी भूमिका में थे, लेकिन अपने शानदार अभिनय से उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

शुरुआती दौर में रजनीकांत ज्यादातर फिल्मों में विलेन का किरदार निभाते नजर आये। साल 1977 में तेलुगु फिल्म 'छिलाकाम्मा चेप्पिनडी' में उन्हें पहली बार मुख्य अभिनेता के रूप में काम करने का मौका मिला। इसके बाद रजनीकांत ने साउथ की कई फिल्मों में अभिनय किया। फिल्मों में अपने अलग अंदाज और स्टाइल से रजनीकांत ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया। साल 1980 में आई फिल्म 'बिल्ला' उनकी पहली व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक मनोरंजन की खबरें