टैग:#धूल ,#प्रदूषण, #एलर्जी, #प्रॉब्लम ,#ज्यादा, #खासतौर, #दिल्ली ,
अगर आप एलर्जी से परेशान हैं तो यहां दिए जा रहे घरेलू नुस्खों को आजमाएं जरूर
फाइल फोटो


धूल और प्रदूषण से एलर्जी की प्रॉब्लम कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है खासतौर से दिल्ली में। बड़े ही नहीं छोटे बच्चे भी अब इसका शिकार हो रहे हैं। बहती नाक, खुजली, लाल आंखे, सांस लेने में कठिनाई और सीने में जकड़न एलर्जी के संकेत हैं। जिसका समय रहते इलाज न किया जाए तो ये और गंभीर हो सकते हैं। तो इन लक्षणों को समझते हुए आप यहां दिए जा रहे घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं, जो साबित हो सकते हैं बेहद मददगार। 

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल-

लैवेंडर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक तत्व होते हैं। यह धूल एलर्जी का प्रभाव कम कर बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकता है। तो इसके लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें डिफ्यूजर में डालें और इसकी भाप लें। हालांकि, डिफ्यूजर नहीं है तो आप तेल की बूंदों को एक रूमाल पर डालकर सूंघ सकते हैं। जल्दी राहत के लिए कुछ दिन लगातार इस तेल की भाप लेनी चाहिए।

शहद का करें इस्तेमाल-

शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक गुणों का खजाना होता है। जो एलर्जी की समस्या से निपटने में बेहद प्रभावी है। इसका सुबह खाली पेट सेवन बेहद फायदेमंद रहेगा या फिर गरम पानी में शहद को मिलाकर पीएं। 

सेब का सिरका है असरदार-

सेब का सिरका वजन घटाने के साथ ही एलर्जी का भी बहुत ही असरदार इलाज है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो धूल-मिट्टी में मौजूद कीटाणुओं का खत्मा कर एलर्जी के असर को कम करने में मददगार होते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें। दिन में 1 से 2 बार पिया जा सकता है।

हल्दी है गुणकारी-

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो एलर्जी के प्रभाव को कम करने का काम करते हैं जिससे वो गंभीर इंफेक्शन में नहीं बदलता। तो इसे आप गर्म दूध में मिलाकर पिएं। 

ग्रीन टी का करें सेवन-

ग्रीन टी एंटी-माइक्रोबियल गुणों से खजाना होती है, जो धूल-मिट्टी से होने वाली एलर्जी से राहत दिलाने में बहुत हद तक मददगार है। तो एलर्जी से राहत पाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 1 छोटी चम्मच शहद और 1 छोटी चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण में 1 ग्रीन टी का बैग डालें और इसका सेवन करें। दिन में दो बार इसे पिएं। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें