मोदी जी के विजन-2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाना है : डॉ वेद प्रकाश
यूपी टीबी एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित इस सेमिनार के मुख्य अतिथि किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी थे।


लखनऊ : विश्व टीबी दिवस 24 मार्च के उपलक्ष्य में आज राजधानी के मेडिकल कॉलेज के शताब्दी बिल्डिंग में टीवी पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। यूपी टीबी एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित इस सेमिनार के मुख्य अतिथि किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी थे। इस सेमिनार में ट्यूब क्लासिक अपडेट 2023 पर चर्चा हुई जिसमें आज के समय मे ट्यूब क्लासिक की जटिलताओं उसके इलाज आदि पर चर्चा हुई।

इस मौके पर केजीएमयू के 
वाइस चांसलर लेफ्टीनेंट जनरल बिपिन पुरी ने कहा कि ये बीमारी क्यूरेबल है पर एक सच ये भी ये भयानक है। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि करीब 45 साल पहले जब मैं मेडिकल स्कूल में था उस समय हमें पढ़ाया जाता था कि टीबी एक ऐसी बीमारी है जो छिप छिप के आपके सामने आती है जिसे पकड़ पाना मुश्किल होता है। वो कई तरीकों से आती है आपके सामने और आपको उसे पकड़ पाना कभी कभी मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि 45 साल हो गए है पर आज भी कुछ मुद्दे और चैलेंज सामने है जिसको टीबी मेंटर्स जो यहां पे हैं समझ रहे है और परख रहे है  उसका रिसर्च कर रहे प्लानिंग कर रहे है कि कैसे टीबी पर नियंत्रण पाया जाये।




बता दें कि साल 2020 में दुनियाभर में टीबी से कुल 15 लाख लोगों की जान जा चुकी है. साल 2020 में कुल एक करोड़ टीबी से संक्रमित हुए, जिनमे 11 लाख बच्चे शामिल हैं। दुनियाभर में सबसे अधिक टीबी के मामले भारत में ही पाए जाते हैं। दुनियाभर में टीबी से होने वाली मौतों में 29 प्रतिशत सबसे अधिक मौतें भारत में होती हैं. वहीं साल 2000 से 2020 के बीच लगभग 6.6 करोड़ लोगों को बचाया गया।

इस खास मौके पर KGMU के जाने माने डॉक्टर और विभागाध्यक्ष रेसिपरेटरी मेडिसिन सूर्यकांत त्रिपाठी ने टीबी के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई और एण्ड टीबी के लक्ष्य को प्राप्त करने में उत्तर प्रदेश के KGMU का विशेष योगदान रहा है। इस अवसर पर उन्होंने अपनी टीम को भी बधाई दी है जो उनके साथ लगातार टीबी के खिलाफ लगातार लोगों को जागरूक और उससे बचाव के तरीके बता रहे हैं।



इस मौके पर डॉ वेद प्रकाश ने कहा कि देश में टीबी के खिलाफ देश में ऐसा माहौल होना चाहिए कि जन-जन साथ मिल सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2025 तक टीबी मुक्त भारत के आह्वान के साथ हम सभी उसी दिशा में काम कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। टीबी मुक्त भारत जन-जन तक अपनी पहुंच बना रहे है और लोगों को जागरूक कर रहा है।

मीडिया से बात करते हुए डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 2025 तक टीबी मुक्त भारत का जो सपना देखा उसे पूरा करना है। उन्होंने कहा कि आप देख रहे हैं कि कैसे टीबी मुक्त भारत जन आंदोलन का रूप ले रहा है। इसे खत्म करने हम सबको मिलजुलकर काम करना है। टीबी का जो उपचार है वह शुलभ है. इसके लिए सरकार लगातार का कर रही है। टीबी पर इमरजेंसी भी लग चुकी है। इसलिए 24 मार्च से पूर्व टीबी के खिलाफ एक जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है। डॉ वेद ने कहा इस माध्यम से जो आप मीडिया बंधु जिसे हम चौथा स्तम्भ मानते हैं, लोगों तक जागरूकता कैसे पहुंचे जाये वो आपके माध्यम से ही सुनिश्चित हो सकता है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें