उपवास के तुरंत बाद न खाएं ये चीज़ें, वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान
फाइल फोटो


नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। भक्तगण मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन का उपवास करते हैं। नौ दिनों के बाद कन्या पूजन और हवन के बाद ये व्रत खोला जाता है। तो वहीं कुछ लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन का व्रत रखते हैं। व्रत एक दिन का हो या नौ दिनों का, अगर आपने इस दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा, तो इससे सेहत संबंधी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। तो व्रत खोलने के तुरंत बाद किन चीज़ों को खाना करना है अवॉयड, इस बारे में जान लेना है जरूरी। 

व्रत खोलने के तुरंत बाद न खाएं ये चीज़ें-

उपवास के दौरान बॉडी में शुगर की कमी हो जाती है। तो ऐसे में व्रत खोलने के लिए हैवी खाना खाना अवॉयड करें। साथ ही एक साथ बहुत ज्यादा भी न खाएं, इससे भी समस्याएं हो सकती हैं। 

व्रत खोलने के लिए लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं, जिसमें भरपूर मात्रा में नमक, मिर्च, मसाला व तेल होता है। पूरे दिन व्रत रखने के बाद इस तरह का भोजन करने से पेट उसे आसानी से पचा नहीं पाता, जिससे पेट दर्द व गैस की परेशानी हो सकती है। 

ज्यादातर लोग व्रत खोलने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। तो ये भी एक खराब ऑप्शन है। लंबे समय तक भूखा रहने के बाद कैफीन युक्त चीज़ें लेने से गैस व एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

व्रत खोलने के लिए फलों का सेवन करना ठीक है लेकिन खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उपवास के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें