इन चीजों से करें कोलेजन Collagen की कमी दूर
फाइल फोटो


बढ़ती हुई उम्र में स्किन ढीली पड़ने लगती है जिससे, स्किन पर झुर्रियां, रिंकल्स, मुंहासे और फाइन लाइंस नजर आने लगते हैं। ऐसा हमारे शरीर में कोलेजन की कमी के कारण होता है। शरीर के प्रोटीन का 30% भाग कोलेजन ही होता है, जो हमारी स्किन,हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत ही जरूरी है।

कोलेजन  स्किन बनाने और मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ इसमें लचीलापन भी लाता है। लेकिन 25 साल की उम्र के बाद शरीर में कोलेजन बनना कम होने लगता है। लेकिन इसकी पूर्ति हमारे संतुलित आहार से हो सकती है, जिनमें कुछ कोलेजन युक्त फूड्स (Collagen Rich Foods) को शामिल करना होगा। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कोलेजन बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में।

बेरीज

बेरीज विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन में सहायक होते हैं । इसका रोज एक कप सेवन आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखेगा। इसके लिए आप ब्लूबेरी, रास्पबेरी, ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी में से किसी का भी सेवन कर सकते हैं।

मछली

मछलियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन हमारे स्किन,बाल और अन्य कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होती हैं । मछली की हड्डी, स्किन और खोपड़ी में बहुत सारा कोलेजन होता है।

अंडे की सफेदी

नियमित अंडे की सफेदी का सेवन शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसलिए इसे अपनी डाइट प्लान में जरुर शामिल करें।

चिकन

महिलाओं के चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर करने के लिए चिकन का सेवन काफी लाभदायक होगा। इसलिए 39 वर्ष से 59 वर्ष तक की महिलाओं को चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए।

लहसुन

लहसुन तो अपनी पौष्टिकता से भरपूर एक औषधी के समान है। इसका नियमित सुबह सेवन शरीर में कोलेजन की कमी नहीं होने देता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत सारे मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ऐसे में इनका सेवन कोलेजन को बढ़ने में मदद करेगा।

बींस

बींस का सेवन कोलेजन उत्पादन में सहायक होता है, क्योंकि बींस एमीनो एसिड से भरपूर होती है जिससे कोलेजन आसानी से बन पाता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें