टैग:#हर मसाले, #कुछ, #ऐसा, #जो सेहत,
कई समस्याओं का एक मात्र उपाय हैं ये पानी जानें - इसके फायदें
फाइल फोटो


हर मसाले में कुछ न कुछ ऐसा पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इन्हीं मसालों में एक जीरा मुख्य मसाला है। जीरा असल में एक फल है, लेकिन सूखने के बाद ये बीज का रूप ले लेता है। इसकी खास महक खाने का स्वाद बढ़ा देती है। ऐसे तो उत्तर भारत की लगभग हर सब्जी में जीरे का छौंक देना जरूरी होता है, लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा भी इसके अनेकों फायदे होते हैं।

जीरा को पानी में उबाल कर और छान कर जीरा पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है। ये संपूर्ण सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। मुख्य रूप से जीरा पानी पाचन दुरुस्त रखने में बहुत सहायक है। 

जीरा पानी पीने के फायदे

जीरा पानी में थायमोल नाम का केमिकल पाया जाता है, जो कि पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस की समस्या से निजात दिलाता है।
पेट दर्द के दौरान ये एक पेन किलर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

जीरा पानी आयरन और डाइटरी फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। इम्युन सिस्टम के सामान्य कार्यशैली को संतुलित बनाए रखने में जीरा पानी का बहुत महत्व है। यह बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है और बार-बार बीमार होने से रोकता है।

डायबिटीज के मरीज के लिए भी जीरा पानी बहुत ही फायदेमंद है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
जीरा पानी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों की जड़ों को पोषण देते हैं। यह बालों को झड़ने से भी रोकते हैं और बालों का पतला होना कम करते हैं।

जीरा पानी स्किन को साफ कर के तरोताजा महसूस कराता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज स्किन को पोषण दे कर ग्लो ले आते हैं।
जीरा पानी में नींबू मिला देने से ये GERD (एसिड रिफ्लक्स) के लिए एक बेहतरीन दवा का काम करता है। इससे फैट बर्न होता है, जिससे वजन भी कम होता है और बॉडी डिटॉक्सिफाई भी होती है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें