पाकिस्तान के इमरान खान आज हो सकते हैं गिरफ्तार , लाहौर स्थित उनके आवास पर पहुंची पुलिस
फाइल फोटो


लाहौर में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान को गिरफ्तार करने उनके आवास पर पुलिस की टीम पहुंची हुई है। पीटीआई कार्यकर्ता भी आवास के बाहर इकट्ठा हो गए हैं। इसी बीच इमरान ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे गिरफ्तार करने से मामला हल नहीं होगा।

पीटीआई समर्थकों ने पुलिस पर किया पथराव

डॉन के मुताबिक, इस्लामाबाद पुलिस ने मंगलवार को लाहौर में इमरान खान के जमान पार्क आवास के बाहर एकत्र हुए पीटीआई कार्यकर्ताओं के खिलाफ वाटर कैनन और आंसू गैस का सहारा लिया। समर्थकों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव भी किया। 

लोगों की जान जोखिम में नहीं डालना चाहिए

डॉन के मुताबिक, पुलिस के पहुंचने के करीब दो घंटे बाद मीडिया से बात करते हुए पीटीआई के शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अधिकारियों को लोगों की जान जोखिम में नहीं डालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी उनसे आकर बात करें। महमूद ने कहा, "मैं उनसे बात करूंगा और फिर इमरान के साथ इस पर चर्चा करूंगा। अगर उनके पास वारंट है, तो उन्हें इसे मुझे दिखाना चाहिए।

इमरान की जान को है खतरा

पीटीआई के फारुख हबीब ने जमान पार्क के बाहर अधिकारियों की फुटेज साझा की। उन्होंने कहा कि इमरान की जान को खतरा है, फिर भी पर्दे के पीछे ऐसी स्थितियां पैदा की जा रही हैं ताकि पूर्व प्रधानमंत्री की जान लेने की एक और कोशिश की जा सके। उन्होंने कहा, 'एफ-8 में कोर्ट के सामने पेश होना किसी मौत के फंदे से कम नहीं है।'

अदालत ने जारी किया गैर-जमानती वारंट

बता दें, तोशाखाना मामले और महिला जज को धमकी देने के आरोप में कोर्ट के समक्ष पेश न होने पर अदालत ने सोमवार को इमरान खान के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। पिछले साल आंदोलन के दौरान पाकिस्तान के वजीराबाद में गोली लगने से घायल होने के बाद चोट से उबर रहे पीटीआई प्रमुख इमरान खान दोनों मामलों में कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए हैं।

तोशखाना मामले की सुनवाई कर रहे एडिशनल डिस्ट्रिक्ट एवं सेशन जज जफर इकबाल और पिछले साल भाषण के दौरान महिला जज को धमकी देने के मामले की सुनवाई कर रहे सीनियर सिविल जज राना मुजाहिद रहीम की अदालत ने गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। दोनों अदालतों ने पुलिस से इमरान खान को क्रमश: 18 और 21 मार्च को पेश करने को कहा है।

क्या है तोशाखाना मामला

पीटीआई प्रमुख इमरान खान पर तोशाखाना नामक सरकारी खजाने से रियायती मूल्य पर प्रधानमंत्री के विदेश दौरे पर प्राप्त एक महंगी ग्रैफ कलाई घड़ी सहित उपहार खरीदने और उन्हें लाभ के लिए बेचने का आरोप है। उनके द्वारा बेचे गए तोशाखाना उपहारों पर विवाद के बीच पाकिस्तान सरकार ने पहली बार पूर्व राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और अन्य अधिकारियों द्वारा अपने पास रखे गए विदेशी उपहारों का विवरण सार्वजनिक किया है। इसके अनुसार, कुछ अधिकारियों को छोड़कर अधिकांश ने उपहार मुफ्त में अपने पास रख लिए।

जरदारी-शरीफ ने अपने पास रखा बुलेटप्रूफ वाहन

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपनी यात्राओं के दौरान एक-एक बुलेटप्रूफ वाहन प्राप्त किया और तोशाखाना को कुछ पैसे देने के बाद उन्हें अपने पास रख लिया। शहबाज शरीफ पाकिस्तान के एकमात्र शासक हैं, जिन्होंने तोशाखाना से कोई महंगा उपहार अपने पास नहीं रखा। 

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......