न्यूजीलैंड में आया 7.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, जानमाल के नुकसान की खबर नहीं
File Photo


वेलिंग्टन : न्यूजीलैंड में गुरुवार को शक्तिशाली भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर आए भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई है. शक्तिशाली आए भूकंप से फिलहाल किसी तरह जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा , उसके बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी.

जानकारी के  मुताबिक भूकंप न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप पर आया. चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक, चीन के समयानुसार 8.56 बजे न्यूजीलैंड में ये भूकंप आया. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप के झटकों की तीव्रता 7.1 थी. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था. भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है.

इससे पहले बुधवार को चीन के होताना शहर में बुधवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई, जो होतान से 263 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में आया. होतान, पश्चिमी चीन के एक स्वायत्त क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी झिंजियांग का एक प्रमुख शहर है.

भूकंप ने तुर्की और सीरिया में मचाई थी तबाही
इसी तरह तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए शक्तिशाली भूकंप ने पूरा  देश  को तबाह कर दिया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजीऐंटेप था. इन दोनों देशों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई. इसमें 52 हजार लोगों की जान गई. यहां 5,20,000 अपार्टमेंट्स समेत 1,60,000 इमारतें तेज भूकंप से ढह गई थीं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें