चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  रूस दौरा,  पुतिन के साथ 20 से 22 मार्च बिताएंगे समय
राष्ट्रपति शी जिनपिंग


बीजिंग : रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. दोनों  देशों के बीच यह युद्ध कहा विराम लेगा अभी इसका कोई अता-पता नहीं है. इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दौरे पर जा रहा है. शी जिनपिंग 20 से 22 मार्च तक रूस की यात्रा पर रहेंगे. उनकी इस पहल को यूक्रेन से युद्ध के बीच में रूस को चीन के समर्थन के रूप में देखा जा रहा है. 

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल की ताकतवर शुरुआत करने के बाद से ही शी जिनपिंग की रूस यात्रा को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जिस तरह यूक्रेन को पश्चिमी जगत का भरपूर समर्थन मिला है, उस दौर में जिनपिंग की रूस यात्रा को चीन के समर्थन के रूप में देखा जा रहा है. अब चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग 20 से 22 मार्च तक रूस की यात्रा करेंगे. 

इस दौरान वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत भी करेंगे. चीन के राष्ट्रपति के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल का समर्थन करने के बाद शी जिनिपंग पहली विदेश यात्रा पर जा रहे हैं. ऐसी अटकलें भी लग रही हैं कि पिछले 10 वर्षों से पुतिन के करीबी सहयोगी रहे शी जिनपिंग यूक्रेन में चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं. शी के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से भी फोन पर बातचीत करने की उम्मीद है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ......