इक्वाडोर में आया शक्तिशाली भूकंप, 12 की मौत, रिक्टर स्केल पर 6.7 रही त्रीवता
दक्षिण अमेरिकी इक्वाडोर में शक्तिशाली भूकंप से हुआ नुकसान


नई दिल्ली :  दक्षिण अमेरिकी के इक्वाडोर देश में भूकंप के शक्तिशाली झटके लगे हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की त्रीवता 6.7 मापी गई है. भूकंप से कई मकानों गंभीर नुकसान हुआ है. इतना ही नहीं 12 लोगों की मौत भी बात सामने आ रही है. भूकंप असर पूरे देश में महसूस हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए. भूकंप का केंद्र गुयास से करीब 80 किलोमीटर दक्षिण में बताया जा रहा है. इस बीच इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने सोशल मीडिया पर संदेश जारी कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

इक्वाडोर की रिस्क मैनेजमेंट सेक्रेटेरिएट ने बताया कि क्वेंका में कार के अंदर बैठे एक शख्स की मौत हो गई. भूकंप के समय वह कार के अंदर मौजूद था, अचानक एक घर का मलबा उस पर गिर गया और उसकी मौत हो गई. इसके अलावा तटीय राज्य एल ओरो में तीन अन्य लोगों की मौत हुई है. अलग-अलग जगहों से मिल रहे इनपुट के मुताबिक अब तक कुल 12 लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.  

भूकंप से दहली थी तुर्की की धरती
इससे पहले तुर्की में भूकंप के कारण महाविनाश देखा गया था. इसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. 6 फरवरी की सुबह वहां भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का पहला झटका सुबह 4.17 बजे आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें