टैग:#प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, #तीन दिनों, #तक, #ऑस्ट्रिया,
यूक्रेन युद्ध के बाद मोदी की पहली रूस यात्रा
फाइल फोटो


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिनों तक ऑस्ट्रिया और रूस की यात्रा पर रहेंगे। रूस की यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी 9-10 जुलाई तक ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे। पीएम की यात्रा से पहले रूस का बयान भी सामने आया है।

मोदी की रूस यात्रा से पश्चिम को हो रही जलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मास्को यात्रा को लेकर रूस भी उत्साहित है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर-स्तरीय वार्ता को उसने महत्वपूर्ण बताया है। पुतिन के कार्यालय क्रेमलिन ने पीएम मोदी की इस यात्रा को लेकर पश्चिमी देशों पर तंज भी कसा है और कहा कि इस यात्रा उन्हें जलन हो रही है।

यूक्रेन युद्ध के बाद मोदी की पहली रूस यात्रा

बता दें कि 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 8 से 9 जुलाई तक मास्को में रहेंगे। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से यह पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा होगी।

वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करेंगे दोनों नेता

विदेश मंत्रालय ने बीते दिन कहा कि नेता दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार साझा करेंगे।

व्यापक होगा बातचीत का एजेंडा 

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शनिवार को रूस के सरकारी वीजीटीआरके टेलीविजन चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि मॉस्को में प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम व्यापक होगा और दोनों नेता अनौपचारिक बातचीत कर सकेंगे।

क्रेमलिन ने कहा कि एजेंडा काफी व्यापक होने वाला है। यह एक आधिकारिक यात्रा होगी और हमें उम्मीद है कि दोनों राष्ट्राध्यक्ष अनौपचारिक तरीके से भी बातचीत कर पाएंगे। 




अधिक विदेश की खबरें