टैग: Australia wicket-keeper batsman Alex Carey created history
ऑस्‍ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज एलेक्‍स कैरी ने रचा इतिहास
फाइल फ़ोटो


मेलबर्न : ऑस्‍ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज एलेक्‍स कैरी ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्‍ट के तीसरे दिन शतक जमाकर इतिहास रच दिया। एलेक्स कैरी, बहुचर्चित बॉक्सिंग-डे टेस्‍ट में शतक जमाने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गए हैं। कैरी के लिए यह शतक इसलिए भी विशेष रहा क्‍योंकि उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का पहला सैकड़ा पूरा किया।

एलेक्‍स कैरी के शतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने बॉक्सिंग-डे टेस्‍ट में अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 189 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 575/8 के स्‍कोर पर घोषित कर दिया था

इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 386 रन की बढ़त हासिल की। प्रोटियाज ने तीसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक 7 ओवर में एक विकेट खोकर 15 रन बना लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम अभी ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर से 371 रन पीछे है जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे दिन अपनी पारी 386/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। ट्रेविस हेड (51) अर्धशतक पूरा करने के बाद नॉर्ट्जे की गेंद पर बोल्‍ड होकर पवेलियन लौट गए। अगली ही गेंद पर नॉर्ट्जे ने डेविड वॉर्नर (200) को भी बोल्‍ड कर दिया।

पैट कमिंस (4) को रबाडा ने वेरेनी के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को छठा झटका दिया। यहां से नाथन लियोन (25) ने कैरी के साथ 40 रन जोड़े। एनगिडी ने लियोन को जोंडो के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को सातवां झटका दिया।

यहां से कैरी को कैमरन ग्रीन (51*) का साथ मिला। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की। कैरी ने इस दौरान अपना शतक पूरा किया और दुनियाभर के अपने फैंस को खुश कर दिया।

एलेक्‍स कैरी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शतक जमाने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के दूसरे विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गए हैं। रॉड मार्श पहले ऑस्‍ट्रेलियाई विकेटकीपर बने थे, जिन्‍होंने 1997 में यहां शतक जमाया था।


अधिक खेल की खबरें