तुलसी के बीज- शुगर से लेकर सर्दी-जुकाम तक का है रामबाण इलाज
फाइल फ़ोटो


जैसा कि हम सब जानते हैं  तुलसी के बीज काले रंग के बिल्कुल राई की तरह नजर आते हैं। जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो कई तरह की बीमारियों दूर करने में कारगर हैं। तो इससे शरीर को किस तरह के फायदे पहुंचते हैं -

इम्युनिटी मजबूत करता है- 

कमजोर इम्युनिटी वाले बहुत जल्द किसी बीमारी या संक्रमण का शिकार हो जाते हैं। तो इसे मजबूत बनाने के लिए तुलसी के बीजों का सेवन करें। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। जिससे कई सारी संक्रमित बीमारियां दूर रहती हैं।

शुगर रहता है कंट्रोल -

डायबिटीज के मरीजों के लिए तो तुलसी के बीजों का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। तो इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में तुलसी के बीज को भिगो दें। सुबह दूध में इन बीजों को मिलाकर पी लें। शुगर कंट्रोल में रहेगी।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद-
सर्दी-जुकाम होने पर भी इन बीजों का सेवन बेहद लाभकारी है। इन बीजों से बना काढ़ा पीने से खांसी-जुकाम में जल्द राहत मिलती है। यहां तक कि सूखी खांसी दूर करने का भी ये एक कारगर घरेलू नुस्खा है। 

वजन घटाने में मददगार-

तुलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है। जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती। इससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। जिससे वजन कम करना बेहद आसान हो जाता है। इसके अलावा आप तुलसी के बीज की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

पाचन क्रिया बेहतर बनाए-
तुलसी के बीज डाइजेस्टिव सिस्टम को भी चुस्त-दुरुस्त रखते हैं। फाइबर की मौजूदगी की वजह से कब्ज, दस्त और अपच जैसी समस्याएं कोसों दूर रहती हैं। 

सूजन दूर करे-

शरीर में किसी तरह की सूजन दूर करने में भी तुलसी के बीज बेहद फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में मदद करते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें