पाकिस्तान का क्रूर चेहरा आया सामने, तुर्की के लिए भेजी जा रही राहत सामग्री के लिए भारत को नहीं दिया एयरस्पेस
तुर्की में कल आये भीषण भूकंप के बाद मरने वालों आंकड़ा पांच हजार के पार हो गया हो गया है और ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता है। ऐसे में तुर्की व सीरिया सहित भूकंप प्रभावित देशों की मदद के लिए पूरी दुनिया आगे आ रही है।


इस्लामाबाद : तुर्की में कल आये भीषण भूकंप के बाद मरने वालों आंकड़ा पांच हजार के पार  हो गया हो गया है और ये आंकड़ा अभी बढ़ सकता है। ऐसे में तुर्की व सीरिया सहित भूकंप प्रभावित देशों की मदद के लिए पूरी दुनिया आगे आ रही है। पाकिस्तान खुद अपनी आर्थिक हालत खराब होने के कारण मदद तो नहीं कर रहा, बल्कि भारत से तुर्की को राहत सामग्री भेजने में भी अड़ंगा डाल रहा है।

बता दें कि भारत से तुर्की जा रहे राहत सामग्री भरे विमान को पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी। इस कारण भारतीय राहत सामग्री को पहुंचाने के लिए विमानों को लंबा रास्ता तय करना पड़ा। गौरतलब है कि पाकिस्तान भी इस समय भुखमरी की कगार पर है। पाक लगातार भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

बता दें कि सीरिया सहित छह देशों में आए भूकंप ने अर्थव्यवस्था चौपट कर दी है। खुद के आर्थिक संकट के कारण पाकिस्तान तुर्की के पीड़ितों की मदद नहीं कर रहा है, लेकिन भारत से तुर्की जा रही राहत सामग्री को समय पर वहां पहुंचाने की राह रोड़ा बनता जा रहा है। पाकिस्तान ने भारत से तुर्की को भेजी जाने वाली सहायता सामग्री के लिए अपने वायु क्षेत्र की अनुमति देने से इनकार कर दिया। पाकिस्तान को अपना दोस्त मानने वाला तुर्की भी इस हरकत को लेकर निराश है।

तुर्की में भूकंप के बाद अब तक पांच हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। मलबे से लगातार शव निकाले जा रहे हैं। मृतकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। भूकंप की भयावहता को देखते भारत ने सहायता सामग्री तुर्की भेजी है। यह सहायता सामग्री तुर्किये के लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए भारत ने पाकिस्तान से उसके वायु क्षेत्र का प्रयोग करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन मानवीय सहायता के लिए अपने वायु क्षेत्र का प्रयोग करने देने से इनकार कर दिया।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास

मोहम्मद मुइज्जू को भारी बहुमत, फिर बनेंगे राष्ट्रपति, भारत-मालदीव रिश्तों में बढ़ेगी खट्टास ..

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस ने संसद में स्पष्ट बहुमत हासिल कर ... ...