अगर इस बीमारी से हैं परेशान तो करें ये खास उपाय
फ़ाइल फोटो


गलत खानपान और खराब दिनचर्या की वजह से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। इसका उत्सर्जन लिवर से होता है। यह हार्मोन, विटामिन समेत कई आवश्यक तत्वों के निर्माण में मुख्य भूमिका निभाता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के हैं। इनमें बैड कोलेस्ट्रॉल हृदय के लिए नुकसानदेह साबित होता है। तो आइए जानते हैं-
 

1- अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से बढ़ते कोलेस्टॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

2 -क्विनोआ में फाइबर पाया जाता है, जो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए डाइट में क्विनोआ को जरूर शामिल करें।

3- हेल्थ एक्सपर्ट्स सेहतमंद रहने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। इसमें आवश्यक पोषक विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैफीन, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड तत्व पाए जाते हैं, जो मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए रोजाना ग्रीन टी जरूर पिएं।

4- अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो ऑलिव ऑयल का यूज करें। कई शोधों में साबित हो चुका है कि बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ऑलिव ऑयल कारगर साबित हो सकता है। ऑलिव ऑयल से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को फौरन कम किया जा सकता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें