अगर आप भी करना चाहते हैं अपने आप भी फिट तो करें ये काम
फ़ाइल फोटो


हेल्दी और फिट बने रहने के लिए लोग अक्सर कई सारे उपाय करते हैं। कुछ लोग जहां अपना वजन घटाने के लिए डाइट और वर्कआउट का सहारा लेते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपना वजन बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करते हैं। हालांकि, कई बार वजन बढ़ाना काफी मुश्किल काम लगता है। कम वजन की वजह से अक्सर लोग परेशान रहने लगते हैं। अगर आप भी अपने कम वजन की वजह से परेशानी झेल रहे हैं, तो इसमें दूध और अलसी आपके काफी काम आ सकती हैं। 

दूध में भिगोकर का खाएं अलसी-

अगर आप अपने कम वजन से परेशान हैं और इसे जल्द ही बढ़ाना चाहते हैं, तो दूध में अलसी भिगोकर खाने से जल्द फायदा मिलेगा। इसके लिए एक ग्लास दूध में दो चम्मच अलसी भिगोकर रात भर छोड़ दें। अब सुबह उठकर इन बीजों को चबाकर खा लें और दूध को भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से वजन बढ़ाने में काफी मदद होगी। साथ ही यह आपको दिनभर ऊर्जावान भी बनाए रखेगा।

अलसी और दूध का शेक-

वजन बढ़ाने के लिए आप अलसी और दूध का शेक भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए केला,बादाम,काजू और किशमिश को पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच अलसी के बीज मिलाकर पी जाएं। इसे पीने से आपको न सिर्फ पर्याप्त कैलोरी मिलेगी, बल्कि शरीर में कार्ब्स, फैट और प्रोटीन की भी पूर्ति होगी। नियमित रूप से इसका सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है।

दूध में मिलाकर खाएं अलसी-

अगर आप ऊपर बताए गए तरीकों से अलसी का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो इसे दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए अलसी के कुछ बीजों को रोस्ट करने के बाद इसका पाउडर बना लें। रोजाना एक ग्लास दूध में इस पाउडर को मिलाकर पी जाएं। रोज रात को दूध में अलसी का पाउडर मिलाकर पीने से न सिर्फ वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि दिल की सेहत में भी सुधार होगा।

दूध में उबालकर खाएं अलसी-
वजन बढ़ाने के लिए अलसी को दूध में उबालकर भी खा सकते हैं। अलसी के बीजों को भुनकर इसका एक पाउडर तैयार कर लें। अब एक बर्तन में दूध और अलसी के पाउडर को मिलाकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पी जाएं। आप चाहे तो सीधे अलसी के बीजों को भी दूध में डालकर उबाल सकते हैं। रोज रात को इसका सेवन करने से फायदा नजर आने लगेगा।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें