अगर आप को भी हैं ये लक्षण तो जान लें ये बात
फ़ाइल फोटो


गलत खानपान के कारण लोग स्वास्थ्य संबंघी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है डायबिटीज की समस्या। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके लक्षण शुरुआत में दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि इन संकेतों को पहचान कर इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है।

डायबिटीज अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है। हार्ट संबंधी बीमारी, आंखों की कमजोरी, किडनी, त्वचा के साथ अन्य अंगों की गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती है। ऐसे कई लक्षण हैं जिससे डायबिटीज की पहचान की जा सकती है।

मुंह सूखना-

अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो मुंह बहुत सूख जाता है या आपको ज्यादा प्यास लगती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि ब्लड शुगर का स्तर बहुत अधिक है। ऐसे में जरूर चेकअप कराएं।

हालांकि मुंह सूखने के और भी कारण हो सकते हैं- बदबूदार सांस, फटे होंठ, गले में दर्द या जलन की समस्या आदि।

मतली-

अगर आपको नियमित रूप से सुबह में मतली महसूस होती है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है।
विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आप गर्भवती नहीं हैं और सुबह-सुबह जी मिचलाने की समस्या होती है, तो यह मधुमेह केटोएसिडोसिस के कारण हो सकता है। इस समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज न करें।

धुंधला दिखना-

आप सुबह अपनी आंखें खोलते हैं और उस समय आपको कुछ भी धुंधला नजर आता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी आंखें कमजोर हैं।

डायबिटीज के कारण भी धुंधला दिखाई दे सकता है। दरअसल, उच्च रक्त शर्करा का स्तर आंखों के लेंस को बड़ा कर देता है, इसलिए आप ठीक से नहीं देख पाते हैं।

डॉक्टरों के अनुसार, उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण तरल पदार्थ आंखों में और बाहर जा सकते हैं, जिसे हाइपरग्लेसेमिया भी कहा जाता है, इससे आंखों में सूजन होती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें