अपने त्वचा का कुछ इस तरह करें ख्याल जानें - नुस्खा
फ़ाइल फोटो


इन दिनों बदलती लाइफ स्टाइल और खानपान के प्रति लापरवाही की वजह से हमारे शरीर पर कई तरह के प्रभाव पर पड़ रहे हैं। सेहत के साथ-साथ आजकल हमारी त्वचा भी कई समस्याओं से जूझ रही है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से लगातार चेहरे का निखार कम होता जा रहा है। ऐसे में अपनी खूबसूरती बनाए रखने के लिए लड़का हो या लड़की हर कोई कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा ले रहे हैं। 

लेकिन इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के न सिर्फ कई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, बल्कि इससे मनचाहे परिणाम भी नहीं मिलते हैं। ऐसे में अगर आप भी चेहरों पर होने वाले इन दाग-धब्बों की समस्या से लगातार परेशान रहते हैं, तो इसके लिए गुलाब जल आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा।

गुलाब जल और नारियल का दूध-

अगर आप चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ही रंगत में निखार पाना चाहते हैं, तो उसके लिए गुलाब जल में नारियल का दूध मिलाकर लगा सकते हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए दो चम्मच गुलाब जल में दो चम्मच नारियल का दूध मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। कोकोनट मिल्क में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण आपकी त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही चमकदार बनाएंगे। साथ ही यह फ्री रेडिकल्स से त्वचा को बचाकर खूबसूरत भी बनाते हैं।

गुलाब जल और चंदन पाउडर-

दाग-धब्बे और मुहांसों को दूर करने के लिए चंदन पाउडर और गुलाब जल का पेस्ट गुणकारी साबित होगा। इसे तैयार करने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। यह पेस्ट चेहरे की फोड़े- फुंसियों और खुजली से राहत दिलाएगा। साथ ही चंदन पाउडर त्वचा की जलन और रेडनेस को दूर करेगा।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें