Maruti कई सगमेंट में उतारेगी अपनी 6 नई इलेक्ट्रिक कार
फ़ाइल फोटो


देश में ईवी की तरफ लोगों की बढ़ती रुची को देख कई बड़े वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों ने ईवी पोर्टफोलियो में अपना ध्यान केंद्रित किया है। वहीं मारुति का मानना है कि वह इस सेगमेंट में थोड़ा लेट ही से लेकिन दुरुस्त आएंगे। जैसा कि हम सब जानते हैं कि मारुति ऑटो एक्सपो में अपनी पहली कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार को पेश किया था, अब कंपनी 2030 तक कई सेगमेंट्स के लिए 6 नई इलेक्ट्रिक कारें लाने की तैयारियों में है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी योजना 2030 तक अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में कम से कम छह इलेक्ट्रिक कारों को शामिल करने की है। उन्होंने आगे कहा कि इन छह इलेक्ट्रिक कारों को विभिन्न सेगमेंट में रखा जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि श्रीवास्तव का कॉन्सेप्ट मारुति सुजुकी द्वारा eVX के रूप में ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी पहली ईवी कॉन्सेप्ट का अनावरण करने के बाद आया है।

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मौजूदा बाजार हिस्सेदारी कुल बाजार का एक फीसदी है। शशांक श्रीवास्तव का मानना ​​है कि यह 2024-25 में लगभग तीन प्रतिशत तक बढ़ जाएगा और 2030 में लगभग 17 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि 2030 तक भारतीय सड़कों पर लगभग दस लाख इलेक्ट्रिक कारें होंगी।

कंपनी का बैटरी की कीमत को कम करने पर जोर-

श्रीवास्तव के अनुसार अगर एक सामान्य कार की कीमत 100 है, तो बैटरी की उच्च लागत के कारण एक ईवी की कीमत 160 पड़ती है।  मारुति सुजुकी बैटरी की लागत कम करने की कोशिश कर रही है।

कंपनी का बयान- 

कंपनी ने कहा है कि भारत में हम वित्त वर्ष 2024 में ऑटो एक्सपो 2023 में घोषित एसयूवी बैटरी ईवी पेश करेगी। 2030 तक छह मॉडल लॉन्च किए जाएंगे। कंपनी ने कहा कि FY2030 तक बैटरी ईवी कुल पोर्टफोलियो का 15 प्रतिशत होगा, जबकि ICE वाहन 60 प्रतिशत और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन 25 प्रतिशत होंगे।


अधिक बिज़नेस की खबरें