Exit Polls 2023: क्या ममता बनर्जी के हाथ में होगी सत्ता की चाबी
फाइल फोटो


मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार शाम तीनों राज्यों के एग्जिट पोल जारी किए गए हैं। एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक, त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि, मेघालय में पेंच फंसता नजर आ रहा है।

मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान-

मेघालय में सोमवार को 59 सीटों पर विधानसभा चुनाव हुए हैं। चुनाव के बाद एग्जिट पोल के जो नतीजे सामने आए हैं, वो चौंकाने वाले हैं। मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा के आसार जताए गए हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, मौजूदा सत्ताधारी पार्टी एनपीपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। हालांकि, एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है। वहीं, एनपीपी से गठबंधन तोड़ अलग चुनाव लड़ने वाली भाजपा को फायदा होता दिख रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को दो सीटें मिली थी। कांग्रेस की हालत स्थिति भी कुछ खास नहीं नजर आ रही है। आपको बताते हैं कि त्रिशंकु विधानसभा के बाद मेघालय में क्या स्थिति हो सकती है, लेकिन उससे पहले आपको एग्जिट पोल के नतीजे बताते हैं।

क्या कहता है मेघालय का एग्जिट पोल-

जी न्यूज-मैट्रिज के एग्जिट पोल के अनुसार, मेघालय में एनपीपी को 21-26 सीटें, बीजेपी को 6-11 सीटें, टीएमसी को 8-13 सीटें, कांग्रेस को 3-6 सीटें मिलती दिख रही हैं। इंडिया टुडे- माय एक्सिस पोल में एनपीपी 18-24, भाजपा को 4-8, टीएमसी 5-9, यूडीपी 8-12 वहीं, कांग्रेस को 6-12 सीटें मिल सकती है। ईटीजी-टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल में एनपीपी 18-26, भाजपा 3-6, टीएमसी 8-14, यूडीपी 8-14, कांग्रेस 2-5 सीटों पर कब्जा कर सकती है।

मेघालय में दूसरे नंबर पर हो सकती है टीएमसी-

मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे दो मार्च को आएंगे, लेकिन उससे पहले जारी हुए एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार जताए गए हैं। पिछले चुनाव में अपना खाता भी ना खोलने वाली ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी को इस बार फायदा दिख रहा है। एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है टीएमसी इस बार दूसरी सबसे बड़ी पार्टी हो सकती है। सरकार बनाने में टीएमसी बड़ी भूमिका निभा सकती है।

ममता के हाथ में होगी सत्ता की चाबी-

एग्जिट पोल में मेघालय में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार सत्ता की चाबी ममता बनर्जी के पास हो सकती है। मेघालय में टीएमसी कई सालों से मेहनत कर रही है। इस बार उसे फायदा भी होता दिख रहा है। सीटों के मामले में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है। एनपीपी अगर भाजपा के साथ नहीं जाती है तो उसके पास टीएमसी दूसरा विकल्प हो सकता है।

सभी विकल्प खुले रखेंगे: कोनराड संगमा-

वहीं, मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने सरकार बनाने को लेकर विकल्प खुले रखने की बात रही है। एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर कोनराड ने प्रतिक्रिया दी है। कोनराड ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि उनकी पार्टी को पिछली बार से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं। उन्होंने एएनआई से कहा कि जब स्थिर सरकार बनाने की बात आएगी तो हम राज्य के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे।


अधिक देश की खबरें

किसान आंदोलन  का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल

किसान आंदोलन का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल ..

हरियाणा पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग को लेकर तीसरे दिन लगातार किसानों ... ...