हम शूद्र हैं, जातीय जनगणना का करते हैं समर्थन-सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश
फाइल फोटो


विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि समाज के लिए जो वर्ण व्यवस्था बनी है उसके मुताबिक हम भी शूद्र हैं। हम जातीय जनगणना कराने की 20 वर्षों से मांग कर रहे हैं और इसके लिए संघर्ष भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार भूमाफिया के नाम पर भूमिहीनों को उजाड़ने का काम कर रही है। सरकार भूमिहीनों को भूमाफिया न बनाए।

इससे पहले नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को फिर सदन में सुभासपा प्रमुख से यह पूछा था कि आप शूद्र हो कि नहीं हो। इसी का जवाब ओम प्रकाश ने अपने बजट पर चर्चा के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि महंगाई कैसे कम हो इसके लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किए गए हैं। शिक्षा के लिए भी प्रयासों में कमी है। तेलंगाना जैसे छोटे से प्रदेश में वहां की सरकार केजी से लेकर पीजी तक की मुफ्त पढ़ाई के लिए 500 आवासीय कॉलेज चला रही है। इसमें पिछड़ों, दलितों व वंचितों के बच्चे पढ़ाई करते हैं। ऐसे ही स्कूल प्रदेश सरकार को भी खोलने चाहिए।

उन्होंने कहा कि आधी आबादी के लिए महिला कल्याण का बजट बहुत कम है। सरकार को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को देना चाहिए। एक्सप्रेसवे के चक्कर में आज सरकार ग्रामीण सड़कों को भूल गई है। पिछड़ी जातियों की बेटी की शादी के अनुदान लिए 150 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है, यह बहुत कम है। अभी सरकार गरीब बेटियों की शादी के लिए केवल 20 हजार रुपये अनुदान देती है, इसे बढ़ाकर कम से कम 50 हजार रुपये किया जाए।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें