टैग: #उत्तरप्रदेश ,#विधानसभा, #में, #योगी ,#आदित्यनाथ, #ने,
इंसान जब जोर लगाता है, पत्थर पानी बन जाता है...दिनकर की लाइनें पढ़कर CM योगी ने  कुछ इस तरह अखिलेश को दिया जवाब
फाइल फोटो


उत्तर प्रदेश विधानसभा में योगी आदित्यनाथ ने बजट पर चर्चा करते हुए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने रामचरित विवाद से लेकर माफियाओं तक पर विपक्ष के एक एक आरोप का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा जो वादे किए गए उसे निभाया। 130 संकल्प में से 110 संकल्पों के लिए धनराशि की व्यवस्था की गई। इसके लिए 64 हजार 700 करोड़ राशि प्रस्तावित की है।

बकौल सीएम, पहले कई घोषणाएं होती थी पर पूरी नहीं होती थी। पिछली सरकारों में विकास बाधित होता था। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बनेगी 1 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी है। पढ़ें उनके संबोधन की बड़ी बातें।

सीएम योगी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में बजट ₹3.40 लाख करोड़ का था। अब वित्तीय वर्ष 2023-24 में बजट का आकार ₹6.90 लाख करोड़ से अधिक का है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार...समस्याओं से मुंह मोड़ने वाली नहीं, उसे चुनौती के रूप में स्वीकार करने वाली होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी होनी चाहिए जो जनमानस के प्रति संवेदनशील हो, लेकिन भ्रष्टाचार एवं अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्य कर सके।

उन्होंने कहा कि हर समस्या के दो समाधान होते हैं...भाग लो या 'भाग लो'। चुनौती स्वीकार कर कार्ययोजना बनाकर समाधान पहुंचाओ या फिर उससे भाग लो।

सीएम ने कहा कि आज हर तबके की अपनी जिम्मेदारी है, कोई अपनी जिम्मेदारी से नहीं भाग सकता है। पूरी प्रतिबद्धता एवं जिम्मेदारी के साथ हर एक तबका अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहा है।

ODOP (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) ने MSME को नया रूप दिया, पिछली सरकार ODOP तो नहीं दे पाई लेकिन वन डिस्ट्रिक्ट वन माफिया ज़रूर दे दिया।
उन्होंने कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' ने प्रदेश के पारंपरिक उत्पाद और MSME को नया जीवन दिया, जिसका परिणाम है कि उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट का हब बना है। आज उत्तर प्रदेश 2016-17 की तुलना में दोगुना से अधिक एक्सपोर्ट कर रहा है।

सीएम ने बताया कि आज जियो टैग मिल रहे हैं, मार्केट में ODOP छा रही है, यह केन्द्र के बजट का हिस्सा बनती है। इस पर गौरव की अनुभूति करने के बजाय अगर हम इसकी तौहीन करेंगे तो ये हस्तशिल्पियों और कारीगरों का अपमान होगा

सीएम ने बताया कि उत्तर प्रदेश को State Excise से 2016-17 में लगभग ₹12 हजार करोड़ मिले थे। इस बार 2022-23 में ₹45 हजार करोड़ मिलने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अभी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होने दीजिए, उत्तर प्रदेश देश की नंबर-2 की अर्थव्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अगले 05 वर्षों में देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था वाला राज्य होगा।

CM योगी ने कहा कि देश की सबसे उर्वरा भूमि उत्तर प्रदेश के पास है। देश का सबसे अच्छा जल संसाधन हमारे पास है। अगर दुनिया में सबसे युवा राष्ट्र भारत है...तो भारत में वो क्षमता यूपी के पास है। यूपी सबसे बेहतर युवा रखता है और सबसे बड़ा श्रम बाजार भी है।

सीएम ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 26 लाख से अधिक व्यापारियों ने अपना GST में रजिस्ट्रेशन कराया है और यह क्रम लगातार जारी है। सरकार ने भी प्रत्येक व्यापारी को ₹10 लाख की सुरक्षा बीमा का कवर भी उपलब्ध कराया है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें