पाकिस्तान आईएमएफ से 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण की अगली किस्त को पाने के लिए है बेताब
फाइल फोटो


पाकिस्तान नकदी की तंगी से जूझ रहा है। लिहाजा, देश की अर्थव्यवस्था और कारोबारी माहौल में सुधार के लिए अमेरिका ने पाकिस्तान को प्रोत्साहित किया है कि वह आईएमएफ के साथ काम करना जारी रखे, ताकि वैश्विक ऋणदाता से धन हासिल कर सके। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि पाकिस्तानी साझेदारों के साथ अमेरिका काम कर रहा है। 

व्यापार प्रतिस्पर्धी होगा और निवेश भी आएगा-

नेड प्राइस ने कहा कि 'आखिरकार, इस आईएमएफ फंडिंग को पाने के लिए हमारे पाकिस्तानी समकक्षों की ओर से निर्णय लिए जा रहे हैं। हम पाकिस्तान को आईएमएफ के साथ काम करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। खासकर उन सुधारों पर, जो पाकिस्तान के कारोबारी माहौल में सुधार करेंगे। हम मानते हैं कि यह पाकिस्तानी व्यापार को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगा और उच्च गुणवत्ता वाले निवेश को आकर्षित करेगा।

पाकिस्तान का भागीदार बनने के लिए तैयार है अमेरिका-

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वे व्यापार में पाकिस्तानी फर्मों की भागीदारी की वकालत करते हैं। आवश्यक आर्थिक निर्णय लेने से पाकिस्तान खुद को सतत विकास की राह पर ले जा सकता है। उन्होंने कहा, जब आर्थिक या राजनीतिक चुनौतियों की बात आती है, तो पाकिस्तान के लोगों के लिए भागीदार बने रहने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका तैयार है और सक्षम है।


ऋण की अगली किस्त को पाने को बेताब है पाकिस्तान-

पाकिस्तान आईएमएफ से 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा की अगली किस्त को पाने के लिए बेताब है। वह इस संस्था की ओर से तय की गई कठिन शर्तों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

नेड प्राइस ने पाकिस्तान में हाल में हुई झड़पों में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रैली से पहले लाहौर में झड़प की खबरों से अमेरिका वाकिफ है। हम सभी को संयम बरतने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हम उन लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने अपनी जान गंवाई। साथ ही जो लोग इसमें घायल हुए हैं, उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं।


अधिक विदेश की खबरें