टैग: #उत्तरप्रदेश# शिक्षक ,#पात्रता ,#परीक्षा, #अधिसूचना, #इंतजार,
जाने- यूपी टीईटी आवेदन प्रक्रिया updeled.gov.in पर, ऐसे करें अप्लाई
फाइल फोटो


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अधिसूचना का इंतजार राज्य के लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। यूपी टीईटी 2023 अधिसूचना जारी होने की तारीख का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने हाल ही में 6 मार्च 2023 को नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किए जाने की जानकारी दी थी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि विभाग द्वारा यूपीटीईटी 2023 नोटिफिकेशन किसी भी समय जारी कर सकता है। बता दें कि परीक्षा की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर जारी की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार इस वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

Uttar Pradesh TET 2023-
 
उत्तर प्रदेश टीईटी 2023 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को इसके लिए अधिसूचना जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। फिर इस वेबसाइट पर यूपीटीईटी सेक्शन में जाना होगा, जहां आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा, जिसे उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यमों से भर सकेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन उत्तर प्रदेश टीईटी के लिए-

उत्तर प्रदेश टीईटी 2023 नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे ही उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे, जो कि निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं। पूर्व में जारी अधिसूचनाओं के अनुसार कक्षा 1 से कक्षा 5 तक टीचिंग के लिए पात्रता हेतु उम्मीदवारों को प्राइमरी लेवल में सम्मिलित होना होगा। इस लेवल के लिए उम्मीदवारों को स्नातक के साथ डीएलएड या 12वीं के साथ बीएलएड किया होना चाहिए। वहीं, कक्षा 6 से 8 के लिए अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा देनी होगा, जिसके लिए स्नातक और दो वर्षीय बीएड जरूरी है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें