टैग: #बैंकों ,# पिछले# कुछ, #महीनों ,#एफडी ,#Bank FD# ब्याज, #दरों ,#बढ़ोतरी,
अगर आप भी निवेश लिए सोच रहे तो तुरंत हो जाएं तैयार ,मिल रहा 9.5 प्रतिशत तक का ब्याज
फाइल फोटो


बैंकों की ओर से पिछले कुछ महीनों में एफडी (Bank FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। साथ ही निवेशकों को आकर्षित करने के लिए बैंकों द्वारा स्पेशल एफडी को भी लॉन्च किया गया है। ऐसे में अगर आप एफडी में निवेश की योजना बना रहे हैं तो ये मौका आपके लिए अच्छ साबित हो सकता है।

स्पेशल एफडी पर बैंक की ब्याज दर

कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से 390 दिनों की एफडी पर 7.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है और वहीं 364 दिनों की एफडी पर 6.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। एसबीआई की 400 दिनों की एफडी पर 7.10 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है, वहीं एक साल से कम की एफडी पर 5.75 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 700 दिनों की स्पेशल एफडी पर 9.25 प्रतिशत और 1001 दिनों की एफडी पर 9.5 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है।

कैसे तय करें एफडी में निवेश की अवधि

अक्सर देखा जाता है कि एफडी निवेशक इस बात को लेकर काफी दुविधा में रहते हैं कि किस अवधि के लिए निवेश किया जाए। एफडी की अवधि तय करने से पहले किसी निवेशक को अपने निवेश का कारण पता होना चाहिए। अगर निवेशक लंबी अवधि के नजरिए से निवेश कर रहा है, तो उसे अधिक सालों का विकल्प चुनना चाहिए। वहीं,अगर आप अधिक रिटर्न के लिए निवेश कर रहे हैं, तो आपको स्पेशल एफडी में निवेश करना चाहिए।

बैंक क्यों बढ़ा रहे ब्याज दर

आरबीआई की ओर से मई 2022 के बाद से लगातार रेपो रेट को बढ़ाया जा रहा है। तब से लेकर अब तक रेपो रेट 2.50 प्रतिशत बढ़ चुका है। इस कारण सभी बैंक एफडी और लोन आदि पर ब्याज दर को बढ़ा रहे हैं।


अधिक बिज़नेस की खबरें