बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से अपने खाने में शामिल करें ये चीज
फाइल फोटो


वजन कम करने के लिए आपने अब तक न जाने कितनी चीजें ट्राई की होंगी। जब जिद्दी फैट पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रहा तो आप कुछ अद्भुत काम कर सकते हैं। क्या आपने वजन घटाने के लिए कभी साबूदाना आजमाया है? चलिए जानते हैं कि क्या ये वाकई वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है या नहीं।

क्या साबूदाना वजन घटाने के लिए अच्छा है-

साबूदाने में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पेट के लिए ये हल्का महसूस हो सकते हैं, लेकिन किसी व्यक्ति का वजन कम करने में मदद नहीं करते हैं। बल्कि यह वजन बढ़ा सकते हैं। साबुदाना वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, इस दावे का समर्थन करने के लिए अभी और शोध की आवश्यकता है। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए अच्छा है और अगर इसे कम मात्रा में खाया जाए तो परिणाम अच्छे हो सकते हैं और स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक परिणाम पड़ सकता है।

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट में उच्च और फैट में कम होता है, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाता है। यह बहुत अधिक फैटी खाने से जुड़े प्रतिकूल प्रभावों से बचाने में भी मदद कर सकता है, जैसे कि हृदय रोग का बढ़ता जोखिम।


वजन बढ़ाने के अलावा साबूदाना के फायदे-

हां, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो साबूदाना आपके आहार में एक अच्छा मिश्रण हो सकता है लेकिन इसमें अन्य पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम सहित महत्वपूर्ण आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। साबूदाना ग्लूटेन फ्री होता है और गेहूं के आटे और अनाज के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में काम कर सकता है। चूंकि साबुदाना कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में उच्च होता है, इसलिए अधिक मात्रा में लेने पर यह कुछ अतिरिक्त किलो वजन बढ़ा सकता है।

साबुदाना के अन्य स्वास्थ्य लाभ-

सिर्फ वजन बढ़ाना ही नहीं, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं-

पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है

रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है

ऊर्जा का अच्छा स्रोत है

आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करता है


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें