टैग: #आमतौर ,#लोगों, # ड्राई फ्रूट्स, #ज्यादा, #कैलोरी, #बढ़ते, #वजन ,
हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए हर रोज अपने खाने में शामिल करें ये चीज
फाइल फोटो


आमतौर पर लोगों को ऐसा लगता है कि ड्राई फ्रूट्स में ज्यादा कैलोरी होती है, जिसे बढ़ते वजन और दिल की बीमारियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है, इसलिए हमें इनसे दूर रहना चाहिए। जबकि कैलिर्फोनिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार बादाम, अखरोट, पिस्ता, खुबानी और चिलगोजा जैसे मेवों में ट्रिपटोफैन नामक खास तरह का अमीनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को दुरुस्त रखता है और इससे वजन बढ़ने की प्रक्रिया नियंत्रित रहती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार मेवे शरीर में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन की मात्रा को बढ़ाते हैं, जो दिल को बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता है। शोधकर्ताओं ने 24 हफ्ते के वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम के दौरान रोजाना लोगों को 43 ग्राम ड्राई फ्रूट्स खाने को दिया। इससे उनके शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन का स्तर 80.2 प्रतिशत तक बढ़ गया, जो पाचन क्रिया और नींद के लिए फायदेमंद होता है। सूखे मेवों में प्रोटीन, वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जिससे दिल के साथ ही सांस संबंधी बीमारियां भी दूर रहती हैं। 

जो लोग नियमित तौर पर सूखे मेवों का सेवन करते हैं उनमें कैंसर और हार्ट की बीमारियों से मौत का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें। शाम को लगने वाली छोटी-मोटी भूख को शांत करने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेस्ट और हेल्दी ऑप्शन है।

मेवों के नियमित सेवन से पेट भरे रहने का एहसास होता है, जिससे बढ़ते वजन को नियंत्रित करना आसान हो जाता है। ड्राई फूट्स का नियमित सेवन कैलोरी को आसानी से ऊर्जा में बदल देता है। इसलिए यह दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है और यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें