सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए करें इन मसालों का सेवन
फाइल फोटो


गलत खानपान, खराब जीवनशैली, तनाव, स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल, कम सोने से सिरदर्द की समस्या होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अधिकांश लोग दवा का सहारा लेते हैं। हालांकि, लंबे समय तक दवा के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके लिए सिरदर्द होने पर दवा न लें, बल्कि किचन में मौजूद मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं

लौंग-

अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए आप लौंग युक्त ग्रीन टी बनाकर पिएं। लौंग की चाय रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने में मददगार साबित होती है। इससे सिरदर्द में आराम मिलता है।

अदरक-

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। अदरक की चाय पीने से सिरदर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की चाय पिएं। अदरक भी रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने में मददगार साबित होती है। आप सर्दी, खांसी और जुकाम से निजात पाने के लिए भी अदरक का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी-

दालचीनी सेहत के लिए वरदान साबित होती है। इसके सेवन से सिरदर्द में भी बहुत जल्द आराम मिलता है। आप चाहे तो सिरदर्द को दूर करने के लिए अदरक की चाय का सेवन करें। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाया जाता है। इससे नर्वस सिस्टम सही से काम करता है।

काली मिर्च-

आप सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप अदरक, लौंग और काली मिर्च युक्त चाय का सेवन कर सकते हैं। इस चाय के सेवन से भी सिरदर्द में जल्द आराम मिलता है। इस चाय से शरीर में होने वाले अन्य दर्द में भी राहत मिलता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें