ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें  इस सब्जी का इस्तेमाल
फाइल फोटो


सब्जी में मौजूद गुण स्किन संबंधी समस्या को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, आप इसका इस्तेमाल कर डार्क सर्कल से भी निजात पा सकती हैं। आलू में विटामिन-सी, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो मुंहासे, पिगमेंटेशन जैसी परेशानी को कम करने में सहायक है। आप घर पर आसानी से आलू का इस्तेमाल कर फेस पैक बना सकते हैं। 

आलू, नींबू और शहद का पैक

नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को चिकना बनाता है। शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, तो इस फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें।

इसे बनाने के लिए आप आलू को कद्दूकस कर लें, इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15 मिनट पानी से धो लें।

आलू और अंडे का मास्क

अंडे में मौजूद गुण हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। जिससे त्वचा चमकदार और हेल्दी होती है। इसमें मौजूद विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने और डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार है। 

इस पैक को बनाने के लिए आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं और इसमें एक विटामिन ई कैप्सूल भी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद साफ कर लें।

आलू, गुलाब जल और हल्दी पाउडर

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। जो मुंहासे, त्वचा की सूजन और कई समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में कद्दूकस किए हुए आलू लें, इसमें आधा चम्मच हल्दी, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह ब्लेंड करें और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।

आलू और चंदन का फेस पैक

चंदन पाउडर में आलू का रस मिलाएं। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।


अधिक जरा हटके की खबरें