राजस्थान बजट 2024 में आम आदमी को राहत, CNG-PNG के घटे दाम, 4.5 फीसदी वैट किया कम
डिप्टी सीएम एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी


जयपुर : राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपने पहले पूर्ण बजट में आम आदमी को राहत देते हुए CNG (संपीड़ित प्राकृतिक गैस ) और PNG (पाइप्ड प्राकृतिक गैस) को सस्ता कर दिया है. डिप्टी सीएम एवं वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में सीएनजी और पीएनजी पर वैट को 14.5 से घटाकर 10 फीसदी करने का ऐलान किया है. एक साथ साढ़े चार फीसदी वैट घटाकर 10 फीसदी करने से आम आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी.

इसके साथ ही वित्त मंत्री दीया कुमारी ने राजधानी जयपुर में मेट्रो की रफ्तार बढ़ाने का भी ऐलान किया है. दीया कुमारी ने जयपुर में मेट्रो ट्रेन के विस्तार का वादा किया है. इसके लिए JMRC का केन्द्र सरकार के साथ ज्वाइंट वेंचर होगा. इसके विस्तार से दिनोंदिन फैलते जा रहे जयपुर को ट्रांसपोर्टेशन की बेहतर सुविधा मिल पाएगी. अभी मेट्रो ट्रेन जयपुर में बेहद सीमित दायरे में संचालित हो रही है.

राजस्थान में छह नए ट्रोमा सेंटर खोले जाएंगे
दीया कुमारी ने इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए उद्देश्य से प्रदेश में छह नए ट्रोमा सेंटर खोलने की बड़ी घोषणा की है. राहत की बात यह है इनमें से दो ट्रोमा सेंटर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर आने वाले बांदीकुई और दौसा में खोले जाएंगे. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बीते कुछ से हादसों में बेजा इजाफा हुआ है. सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को बचाने के दिशा में एक और बड़ा कदम भी इस बजट में बढ़ाया गया है. इसके तहत अब घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

पांच साल में चार लाख भर्तियों का ऐलान
भजनलाल सरकार ने इस बजट में युवाओं की उम्मीदों को पंख लगाते हुए पांच साल में चार लाख भर्तियों का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने बजट में वादा किया है कि एक लाख नौकरियां तो पहले ही साल में युवाओं को मुहैया करवाई जाएगी. बीजेपी युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के नाम ही सत्ता में आई है. विधानसभ चुनाव में यह बड़ा मुद्दा था। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में इसको लेकर बड़े वादे भी किए थे. वहीं युवाओं को लेकर युवा नीति के ऐलान ने भी युवा वर्ग को खुश कर दिया है. युवा नीति का खाका क्या होगा यह जल्द ही सामने आएगा.



अधिक देश की खबरें

बजट से नाखुश सपा और कांग्रेस, अखिलेश बोले नाउम्मीदगी का पुलिंदा, कांग्रेस बोली- बजट में न्यायपत्र की छाप

बजट से नाखुश सपा और कांग्रेस, अखिलेश बोले नाउम्मीदगी का पुलिंदा, कांग्रेस बोली- बजट में न्यायपत्र की छाप..

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ... ...