गिलगित बाल्टिस्तान में खतरे में मानवाधिकारों की स्थिति बिगड़ती मानवाधिकारों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित
फाइल फोटो


पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 52वें सत्र के दौरान कब्जे वाले क्षेत्र में बिगड़ती मानवाधिकारों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया।

जॉन नॉक्स सेंटर में यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (यूकेपीएनपी) द्वारा आयोजित, बुद्धिजीवियों और शोधकर्ताओं सहित प्रतिभागियों ने कट्टरवाद, संसाधनों के शोषण और क्षेत्र से संबंधित अन्य मुद्दों के बारे में चर्चा की।

यूकेपीएनपी (यूरोप जोन) के अध्यक्ष अमजद यूसुफ ने कहा कि पीओके में मानवाधिकारों की स्थिति बहुत खराब है और पाकिस्तान पूरे क्षेत्र पर अपनी पकड़ बनाए हुए है। इस्लामाबाद ने अपने अधिकारी नियुक्त किए हैं जिन्हें लेंट ऑफिसर कहा जाता है। उन्हें स्थानीय लोगों से कोई सहानुभूति नहीं है और वे अपने अधिकारों की देखभाल करने में असमर्थ हैं।

कार्यकर्ता ने स्वदेशी लोगों के इतिहास और संस्कृति को व्यवस्थित रूप से नष्ट करने के लिए पाकिस्तान को भी दोषी ठहराया।
उन्होंने कहा, उन्होंने कई किताबों और नक्शों पर प्रतिबंध लगा दिया है और लोगों को उनके इतिहास के बारे में पढ़ने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना स्थानीय लोगों को परेशान करने के लिए क्षेत्र में आतंकवादियों का इस्तेमाल कर रही है, खासकर छात्रों को जो अपने मौलिक अधिकारों की मांग कर रहे हैं।

अमजद यूसुफ ने कहा कि आतंकवादियों ने हाल ही में स्थानीय छात्र संगठनों पर हमले किए हैं जो सस्ते उत्पाद प्राप्त करने के लिए भारत के साथ सीमा मार्ग खोलने की मांग कर रहे थे क्योंकि वे उच्च मुद्रास्फीति का सामना कर रहे थे। इन आतंकियों को सेना का समर्थन प्राप्त है और इनका इस्तेमाल स्थानीय लोगों पर हमले के लिए किया जाता है।

यूकेपीएनपी (UKPNP) के केंद्रीय प्रवक्ता नासिर अजीज ने कहा: हम संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि हमारे लोगों के पास बुनियादी अधिकार नहीं हैं, कोई बुनियादी ढांचा नहीं है।

पाकिस्तान ने कहा कि उसने कई आतंकवादी समूहों पर प्रतिबंध लगाया है लेकिन वे खुलेआम घूम रहे हैं। हमें लोगों से फीडबैक मिल रहा है और हम इसे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा कर रहे हैं कि पाकिस्तान का दोहरा चेहरा है, उस दोहरेपन को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जाना चाहिए।

पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्रों के राजनीतिक कार्यकर्ता पाकिस्तान की बिगड़ती राजनीतिक और आर्थिक स्थिति और इन क्षेत्रों पर इसके प्रभाव से चिंतित हैं।
नासिर अजीज ने कहा, पीओके में लोग पाकिस्तान के हालात को लेकर काफी चिंतित हैं क्योंकि हम पाकिस्तानी प्रशासन में रह रहे हैं और अगर कानून का राज नहीं होगा,

अनिश्चितता होगी तो निश्चित रूप से लोगों को नुकसान होगा. वे बहुत चिंतित हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि पाकिस्तान का क्या होगा - क्या पाकिस्तान कायम रहेगा या यह ढह जाएगा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगित बाल्टिस्तान के लोगों का भविष्य क्या होगा।

उन्होंने कहा कि हमारे लोग बहुत चिंतित हैं क्योंकि उन्होंने वहां एक डमी प्रधानमंत्री स्थापित कर दिया। वह हमेशा दूसरे लोगों की प्रशंसा और गाली दे रहा है, लेकिन जमीनी हकीकत बहुत कठिन है और लोग इस क्रूर स्थिति से बचाने में मदद और हस्तक्षेप करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर देख रहे हैं।


अधिक विदेश की खबरें