टैग: #रूस, #राष्ट्रपति व्लादिमीर, #पुतिन, #सोमवार, #रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बाहें फैलाकर किया पीएम मोदी का स्वागत कही ये बड़ी बात
व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अपने सरकारी आवास ‘नोवो-ओगरियोवो’ पर एक ‘निजी मुलाकात’ के तहत स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने देश की प्रगति के लिए किए गए कार्यों के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की। मास्को के बाहर एक आवास में अनौपचारिक बैठक के दौरान पुतिन ने मोदी से कहा, "मैं आपको दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह कोई संयोग नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है।"

पीएम मोदी की जमकर की तारीफ

पुतिन ने कहा, "आपके अपने विचार हैं। आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हितों में परिणाम हासिल करने में सक्षम हैं। परिणाम स्पष्ट है।" सरकारी समाचार एजेंसी तास ने पुतिन के हवाले से कहा, "भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।"

पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है मॉस्को के बाहर आधिकारिक निवास पर चाय की चुस्की लेते हुए दोनों राष्ट्राध्यक्षों की अनौपचारिक बैठक के दौरान मोदी ने अपने देश में हुए हाल के चुनावों को याद करते हुए कहा कि 'भारत के लोगों ने उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया।' पुतिन ने जवाब दिया, "आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और वे इसे महसूस कर सकते हैं।"

दोनों नेताओं ने आवास के पास चहलकदमी की

टैस की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने मुस्कुराते हुए कहा, "आप सही कह रहे हैं, मेरा एक ही लक्ष्य है: यह लोग और मेरा देश है।" बाद में, राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री मोदी ने नोवो-ओगारियोवो में पुतिन के निवास के आसपास चहलकदमी की।

टैस की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, "रूसी नेता ने अपने भारतीय अतिथि को निवास दिखाया और उन्हें इलेक्ट्रिक कार में ड्राइव कराया। अधिकांश समय वे दुभाषियों के माध्यम से बात करते थे। हालांकि, जब वे कार से उतरकर बगीचे की ओर जा रहे थे, तो उन्होंने संभवतः अंग्रेजी में एक संक्षिप्त बातचीत की।"

एक्स पर एक पोस्ट में, प्रधानमंत्री मोदी ने नोवो-ओगारियोवो में उनकी मेजबानी के लिए राष्ट्रपति पुतिन के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "कल की हमारी बातचीत का भी बेसब्री से इंतजार है, जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएगी।"

विदेश मंत्रालय ने शेयर की तस्वीरें

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने इस निजी कार्यक्रम को 'दो करीबी दोस्तों और भरोसेमंद भागीदारों की मुलाकात' बताया। बैठक की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए मंत्रालय ने कहा, "पीएम मोदी का रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नोवो-ओगारियोवो में अपने आधिकारिक आवास पर निजी कार्यक्रम के लिए स्वागत किया।" मंत्रालय ने कहा कि यह दोनों नेताओं के लिए भारत-रूस दोस्ती को संजोने और उसका जश्न मनाने का अवसर है।

यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण की शुरुआत के बाद अपनी पहली यात्रा में मोदी ने सोमवार को पुतिन के साथ शिखर वार्ता करने के लिए रूस की यात्रा की - इस यात्रा को व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ और संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

मास्को पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने कहा कि वह भविष्य के क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा करने के लिए उत्सुक हैं और भारत और रूस के बीच मजबूत संबंधों से 'हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा।' प्रधानमंत्री ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि भारत एक शांतिपूर्ण और स्थिर क्षेत्र के लिए 'सहायक भूमिका' निभाना चाहता है। रूस के प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने वनुकोवो हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया।


अधिक विदेश की खबरें