रूस के सर्वोच्च सम्मान से पीएम मोदी हुए सम्मानित, फिर पुतिन ने फिर लगाया गले
PM मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान


मॉस्को : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आधिकारिक रूप से ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू एपोसल’ पुरस्कार से सम्मानित किया. पीएम मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में असाधारण सेवाओं के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है. पीएम मोदी को सम्मान देने के बाद पुतिन ने उन्हें गले भी लगाया.

लेकिन पीएम मोदी को सम्मान देने से पहले राष्ट्रपति पुतिन के उन्हें कुछ समझाते नजर आए. सोशल मीडिया पर जारी वीडियो और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी को पुतिन को कुछ बता रहे हैं. पहले वे उन्हें आगे की दिखाते हुए इशारा करते हैं और फिर उन्हें पीछे की तरफ कुछ दिखाते हैं. दरअसल, पुतिन मोदी को उन्हें मिले सम्मान में लगे खास तरह के संकेतों का मतलब बताते हैं.

समारोह की शुरुआत में पुतिन ने कहा, “प्रिय प्रधानमंत्री जी, प्रिय मित्र, आपको ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द फर्स्ट-कॉल’ से सम्मानित करना हमारे देश और यहां के लोगों के बीच मित्रता और आपसी समझ को मजबूत करने में आपके महत्वपूर्ण योगदान के लिए आपके प्रति रूस की कृतज्ञता को दर्शाता है.” उन्होंने कहा, “आपने हमेशा हमारे देश के साथ संपर्क बढ़ाने की वकालत की है, यहां तक ​​कि जब आप गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी आपने रूसी क्षेत्रों, इस मामले में आस्ट्राखान क्षेत्र के साथ सिस्टर-सिटी संबंध स्थापित करने की पहल की थी.”

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें