भारत ने आसानी से जीता एशिया कप 2023 का खिताब, सिराज की घातक गेंदबाजी, श्रीलंकाई 50 रन पर ढ़ेर
भारतीय टीम ने आठवीं बार जीता एशिया कप का खिताब


कोलंबो : भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए एशिया कप 2023 के  फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 10 हराकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. दरअसल, भारतीय टीम को जीतने के लिए सिर्फ 51 रनों की जरूरत थी जो उसने बिना कोई विकेट गंवाए मात्र 6.1 ओवर में हासिल कर लिया. फाइनल में जीत के हीरो मोहम्मद सिराज रहे, जिन्होंने शानदार गेंदबाजी करके 6 विकेट झटके लिए.

रविवार को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में गत चैंपियन श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. टीम की शुरुआत काफी खराब रही. पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका को झटका दिया. बुमराह ने ओवर की तीसरी गेंद पर सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को चलता किया. वह खाता भी नहीं खोल सके.

इसके बाद दूसरे छोर से मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी का कहर बरपाया और एक ही ओवर में चार विकेट लेकर श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर ही तोड़ दी. उन्होंने चौथे ओवर में पथुम निसांका (2), सदीरा समरविक्रमा (0), चरिथ असलंका (0) और धनंजय डिसिल्वा (4) का विकेट लिया. सिराज यहीं नहीं रूके। उन्होंने अपने अगले ओवर में कप्तान दासुन शनाका (0) को क्लीन बोल्ड कर पहली बार एक वनडे में पांच विकेट झटके.

इसके बाद भी श्रीलंका के विकेट गिरते रहे. श्रीलंका का 33 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा. सिराज ने कुसल मेंडिस को क्लीन बोल्ड किया. वह 17 रन बना सके. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने दुनिथ वेलालगे (8), प्रमोद मदुशन (1) और मथीशा पथिराना (0) को आउट कर श्रीलंकाई टीम को 15.2 ओवर में 50 रन पर ही समेट दिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट, हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट अपने नाम किया.

आठवीं बार जीती एशिया कप ट्रॉफी
भारतीय टीम ने एशिया कप पर आठवीं बार कब्जा जमाया है. भारतीय टीम इससे पहले 1984, 1988, 1990/91, 1995, 2010, 2016, 2018 में एशिया कप की ट्रॉफी जीत चुकी है. 2023 का एशिया कप जीतने के साथ भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 8 बार इस टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया है. भारत के बाद श्रीलंका ने 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी का विश्व कप खेलना संदिग्ध, अंगूठे की सर्जरी के बाद फैसला ..

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) ने बुधवार को कहा कि अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी का अंगूठा इस ......