125 करोड़ रूपये में द्रविड़ को 5 करोड़, रिंकू को 1 करोड़... टीम इंडिया में ऐसे होगा बंटवारा
File Photo


नई दिल्ली :  भारतीय क्रिकेट टीम ने यादगार प्रदर्शन करते हुए आइसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया था. 29 जून 2024 को ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी थी. भारतीय टीम ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता. इससे पहले उसने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 2007 के सीजन में टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने बंपर प्राइज मनी का ऐलान किया था. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया था कि भारतीय टीम को बतौर प्राइज मनी 125 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. मुंबई में हुई विक्ट्री परेड के बाद बीसीसीआई ने टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये का चेक सौंप भी दिया था. शाह ने कहा था कि खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, कोच और चयनकर्ताओं के बीच ये प्राइज मनी बांटी जाएगी.

अब 125 करोड़ रुपये की प्राइज मनी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्राइज मनी में से 15 सदस्यीय टीम के सभी खिलाड़ियों को 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे. इसके अलावा विजेता टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी 5 करोड़ रुपये हासिल होंगे. वहीं बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी. दिलीप और बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे को 2.5-2.5 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिलेगी.

रिजर्व प्लेयर्स और सेलेक्टर्स की भी चांदी
भारतीय टीम के तीन फिजियो, 3 थ्रो डाउन स्पेशलिस्ट, 2 मसाज थेरेपिस्ट के अलावा स्ट्रेंथ एवं कंडीशनिंग कोच को भी 2-2 करोड़ रुपये मिलेंगे. जबकि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय चयन समिति के प्रत्येक मेम्बर को 1-1 करोड़ रुपये मिलेंगे. चार रिजर्व खिलाड़ियों रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद को भी 1-1 करोड़ रुपये मिलने जा रहे हैं.

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेने गए भारतीय दल में कुल 42 लोग थे. इनमें टीम के वीडियो एनालिस्ट, टीम के साथ यात्रा करने वाले बीसीसीआई के स्टाफ मेम्बर्स (जिसमें मीडिया अधिकारी भी शामिल हैं) और टीम के लॉजिस्टिक्स मैनेजर भी शामिल हैं. बाकी के 10.5 करोड़ (125-114.5) रुपये इनके बीच ही आवंटित होंगे. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें