सिद्धार्थ विद्यालय में विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन
सिद्धार्थ विद्यालय पर कार्यक्रम का दीप पर्वजलित कर शुभआरंभ करते सी डी ओ जयंत कुमार


सिद्धार्थनगर : ओरिएन्टेशन व्याख्यान हेतु नामित राजीव कुमार द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई विभिन्न नीतियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश में वृहद पूंजी निवेश आकर्षित किये जाने की योजनाओं की जानकारी के लिए सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर में वृहद व्याख्यान का द्वीप प्रज्ज्वलित कर एवं माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि इंडस्ट्री एक्सपर्ट एप्रिजल कमेटी एवं यूपी स्टेट एप्रिजल कमेटी के चेयरमैन मुख्य परियोजना निदेशक  राजीव कुमार ने कहा कि अभी तक इन्वेस्टर समिट सिर्फ प्रदेश और राजधानी मुख्यालयों पर हुआ करता था। लेकिन पहली बार हुआ है कि जिसके भागीदारों सब बन रहे हैं। 

अगर कोई भी इन्वेस्टमेंट हो रहा है तो इसका फायदा नौजवानो को हो रहा है। जैसा कि  प्रधानमंत्री जी कहते है कि आपदा को अवसर में बदलिए। उसी तरह आप कही भी बैठकर अच्छी जानकारी नेट के माध्यम से ले सकते हैं। इसके लिए कही अब जाने की जरूरत नही है। पहले ऐसा नही था, लेकिन अब परिवर्तन बहुत तेजी से हो रहा है। वो दिन चले गए कि हम अब सरकारी नौकरी पर निर्भर रहे। अब हमको ऐसे बनना है कि हम और लोगो को रोजगार दे सकें। गुजरातियो ने हर कंट्री में बिजिनेस किया है, वो लोग नौकरी लेने वाले नही नौकरी देने वाले बने हैं। यहाँ के लोगो के पास सारी क्षमताएं है जरूरत है उन्हें क्षमताओं के प्रयोग करने की। पहले प्रोजेक्ट के क्लियरेंस में वर्षों लग जाते थे लेकिन अब एक माह के अन्दर ही क्लियरेंस हो जाता है। 

जितनी जल्दी इंड्रस्टी लगेगी उतने जल्दी वहां के युवाओ को रोजगार मिलेगा। अच्छी सड़के, अच्छी बिजली अच्छे जमीन के साथ यहां अच्छा ला एंड ऑर्डर भी है, जिससे कोई भी इन्वेस्टर बेहतर इन्वेस्ट कर सकता है। ऐसी क्लाइमेट बनाई गई है जिससे छोटे से लेकर बड़े लोग सभी इन्वेस्ट कर सके। विकास के दौड़ में उत्तर प्रदेश पिछड़ गया था लेकिन अब जब से एक्सप्रेस वे आया मेडिकल कालेज आया एव अन्य उपलब्धियों के साथ अब उत्तर प्रदेश तेजी से डेवलप हो रहा है। भारत पुनः जगत विश्व गुरु के पद पर पदस्थापित होने जा रहा है। इस अवसर पर कुलपति सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु प्रोफेसर  हरि बहादुर श्रीवास्तव ने कहा कि सात वर्ष के इस विश्वविद्यालय में वो सारी सुविधाएं उपलब्ध है जो एक शिक्षण संस्थान में होनी चाहिए। अब हमारा देश डेवलपिंग कंट्री नही डेवलप कंट्री बनने की ओर अग्रसर है। 

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या पूरे देश का लगभग बीस प्रतिशत है। इस एक मिलियन डॉलर को सेट करने के लिये आप कैसे आत्मनिर्भर हो सकते हैं। आप कही से भी कनेक्ट हो सकते हैं। सरकार फाइनेंस स्पोर्ट, जमीन की स्पोर्ट दे रही है, अब आपको अपने दिमाग को यूज करना है कि हम क्या करें। यह टूरिज्म और बुद्धिज्म का सबसे बड़ा हब है। यहां रोजगार की तमाम संभावनाएं हैं। अगर आप के पास जमीन है, फिस फॉर्मिंग भी कर सकते हैं। जरूरत है एक्सप्लोर करने की और इन्वाल्व होने की। इंडिया तमाम सारे देशों का मेडिकल हब है। नौकरिया धीरे धीरे कम होती जा रही है लेकिन आप अपने आप को रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में इंक्यूवेशन सेंटर भी बना दिया गया है। यदि किसी  देश की अर्थव्यवस्था मजबूत नही है तो वह देश श्री लंका और पाकिस्तान की तरह हो जाता है। अब इंडिया को 5 विलियन डॉलर लाना है तो खुद खड़ा होकर आगे आना होगा। जिससे आप छोटी छोटी इंडस्ट्री लगा सकते हैं, जिससे सैकड़ो लोगो को रोजगार मिल सकता है। विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कैसे इस इन्वेस्टमेंट में अपने आपको खड़ा करें, इसलिए इस व्याख्यान का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार कहा कि इस जनपद में 93 प्रतिशत लोग कृषि से जुड़े हुए हैं। ऐसे में हमारे जनपद की ओडीओपी प्रोडक्ट का भी बेहतर उत्पाद कराकर अच्छे इन्वेस्टर बन सकते हैं। हम विश्वविद्यालय से निकल कर रोजगार ढूढने के लिए न रहे, बल्कि एक बिजिनेस सेट अप करने का प्रयास करें। जिसके लिए सरकार आपको सहयोग करने के लिए खड़ी है, आप ज्यादा से ज्यादा सीखे और अपने इंट्रेस्ट की चीजें सीखे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लाइव सम्बोधन का भी प्रसारण कराया गया।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें