दरोगा भर्ती परीक्षा 2021-22 में हुई जमकर धांधली, सबूतों के साथ सपा ने बोला योगी सरकार पर हमला
प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम


लखनऊ। वर्ष 2020-21 में  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा उपनिरीक्षक एवं समकक्ष पर 9534 पदों पर  निकाली गयी सीधी भर्ती में जमकर धांधली हुई है। ये कहना है  समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल का। 

आज पार्टी कार्यालय में भर्ती में शामिल रहे पीड़ित अभ्यर्थियों के साथ आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि  9534 पदों पर निकाली गयी इस भर्ती में तकरीबन 7 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने जिस एजेंसी के माध्यम से इस परीक्षा का आयोजन कराया था वो एजेंसी उत्तराखंड और मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में पहले से ही ब्लैकलिस्टेड है बावजूद इसके राज्य सरकार द्वारा NSEIT नामक इस कंपनी को परीक्षा आयोजित करने का का काम दे दिया गया जिसके चलते इस परीक्षा में जमकर धांधली हुई। आलम ये रहा कि अभ्यर्थियों से पंद्रह लाख लेकर एग्जाम पास कराया गया। 

सपा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि ये हम नही कह रहे बल्कि ये बात थाना हुसैनगंज में 22 दिसंबर 2022 को हाफिजुर रहमान द्वारा दर्ज कराई गई FIR में कही गयी है। उन्होंने कहा इस संदर्भ में भर्ती में पीड़ित युवकों के प्रतिनिधमंडल ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाक़ात की थी। जिसके बाद सपा अध्यक्ष के निर्देश पर पार्टी ने तीन विधायक इंजीनियर सचिन यादव, पंकज पटेल और हिमांशु यादव के नेतृत्व में एक जांच कमेटी का गठन किया था। जांच कमेटी ने अपनी जांच में पाया कि इस भर्ती में जमकर धांधली हुई और पैसे लेकर साल्वर के माध्यम से अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करायी गई है। उन्होंने कहा कि भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने भर्ती में होने वाली धांधली को लेकर हाई कोर्ट में याचिका भी दाखिल कर रखी है जिस पर लगातार सुनवाई भी चल रही है। इस बीच राज्य सरकार ने नियुक्ति प्रक्रिया जारी रखी है जिससे इस भर्ती में शामिल हुए अभ्यर्थी परेशान है। उन्होंने ने कहा कि समाजवादी पार्टी ये मांग करती है कि उत्तर प्रदेश सरकार इस मामले की विस्तृत जांच कराये और परीक्षा के परिणामों को रोके।

वही सपा की की जाँच कमेटी में शामिल रहे विधायक इंजीनियर सचिन यादव ने कहा कि इस परीक्षा की धांधली को अंधा आदमी भी पकड़ लेगा क्योंकि धांधली में शामिल रहे सफल अभ्यर्थियों ने अपना एग्जाम इतनी तेजी से दिया है कि हर कोई ये जान जायेगा कि इसमें धांधली हुई है। उन्होंने कहा कि धांधली में शामिल सफल अभ्यर्थियों ने न्यूमेरिकल एंड मेन्टल एबिलिटी टेस्ट के 40 प्रश्नों में से 29 प्रश्नों के सही उत्तर 4 मिनट 32 सेकंड में दे दिया यानि कि प्रत्येक प्रश्न का जवाब 9.32 सेकंड में दे दिया गया जो एक सामान्य प्रक्रिया के विपरीत और अस्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार गणित के विषय  के 23 प्रश्नों के उत्तर प्रति प्रश्न पांच सेकंड में हल कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इन सारे तथ्यों का खुलासा हाफिजुर रहमान द्वारा हुसैनगंज में दर्ज प्राथमिकी में चयनित अभ्यार्थी अक्षय मालिक  पुत्र हितेंद्र मालिक की CRL (CANDIDATE RESPONSE LOG तथा Candidate exam day performance report में हुआ है। 

विधायक ने कहा कि इसी तरह की एक और FIR थाना हुसैनगंज में 13 दिसंबर 2022 को दर्ज हुई जिसमें चयनित अभ्यर्थी रितेश कुमार पुत्र समर बहादुर यादव ने ये स्वीकार किया कि उसके मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र अजय चौहान ने अपने पास जमा करा लिए है तथा लिखित परीक्षा में सफल कराने के लिए अजय चौहान ने उससे 15 लाख रुपये नगद व विभिन्न खातों में लिया। उन्होंने कहा कि चयनित अभ्यर्थी रितेश की CRL (CANDIDATE RESPONSE LOG तथा Candidate exam day performance report की समीक्षा के बाद भर्ती बोर्ड द्वारा ये पाया गया कि अभ्यर्थी ने प्रश्न पत्र में शामिल दो विषयों के 80 प्रश्नों में से 79 प्रश्नों के उत्तर मात्र 13 मिनट 35 सेकंड में दे दिया। उपरोक्त तथ्यों के खुलासे ये स्पष्ट होता है कि इस परीक्षा में घनघोर अनियमितता हुई है। 

सचिन यादव ने कहा कि ये अनियमितता स्क्रीन शेयरिंग के माध्य्म से की गई है। उन्होंने कहा कि बॉयोमेट्रिक सिस्टम लागू होने के बावजूद ऐसी अनियमितता हैरत में डालती है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहे तो इस भर्ती की अनियमितता की परत दर परत खुलासा कर सकती है क्योंकि टेंडर लेने वाली कंपनी nseit के पास परीक्षा में शामिल सभी 7 लाख अभ्यर्थियों का कंप्यूटर रेस्पॉन्स लॉग उपलब्ध है जिसकी जांच के बाद इस भर्ती में हुए घोटाले की परत दर परत खुल जायेगी किंतु यक्ष प्रश्न तो यही है कि क्या सरकार वास्तव में इस भर्ती की निष्पक्षता के प्रति गंभीर है ।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें