योगी सरकार ने बजट में डुमरियागंज को अध्यात्मिक सर्किट योजना से जोड़कर किया ऐतिहासिक कार्य:- राघवेन्द्र प्रताप सिंह
डुमरियागंज छेत्र में एक दूसरे को मिठाई खिलाकर हर्ष जताते श्रद्धालु ।


सिद्धार्थनगर : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधानसभा में 6.90 लाख करोड़ रूपए का बजट पेश किया। जिसमें कई नई योजनाओं के शामिल किया गया है, जिसमें पर्यटन के क्षेत्र में गोरखपुर, देवीपाटन सहित डुमरियागंज को भी आध्यात्मिक सर्किट योजना से जोड़ा गया हैं। पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह के अथक प्रयास से पूर्व में ही कैबिनेट के पहली बैठक में रामायण सर्किट से भारतभारी मंदिर को तथा शक्तिपीठ सर्किट से गालापुर वटवासिनी मंदिर को जोड़ा गया था और बजट में स्थान मिल जाने से स्थानीय लोगों में खूब हर्षोल्लास हैं, गालापुर वटवासिनी मंदिर व भारतभारी मंदिर पर श्रद्धालुओं ने दूसरे को मिठाई खिला कर बधाईयां दी। 

राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि यह पहली बार हैं कि बजट में डुमरियागंज के नाम का जिक्र हुआ हैं। नई पर्यटन नीति के तहत प्रदेश के धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों को भी विकसित किया जा रहा हैं। इस परियोजना का उद्देश्य प्रदेश में देश और विदेश के सैलानियों को आकर्षित करना है। इससे ना सिर्फ राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि निवेश और रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। यह योजना स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं में पर्यटन के योगदान को बढ़ाने का प्रयास करती है। इसका उद्देश्य स्थानीय समुदायों के लिये स्वरोज़गार सहित रोज़गार सृजित करना, पर्यटन एवं आतिथ्य में स्थानीय युवाओं के कौशल तथा निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ाना और स्थानीय सांस्कृतिक व प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित एवं समृद्ध बनाना है। आने वाले समय में आवागमन हेतु और बेहतर सड़के तथा स्थानीय रोजगार के अवसर और अधिक होंगे। नामित सभासद राजीव कुमार ने बताया कि डुमरियागंज में पर्यटन के क्षेत्र में इतनी सभी सम्भावनाये हैं, लेकिन पूर्व की राजनीतिक दलों व उनके जनप्रतिनिधियों ने अनदेखा किया। 

बजट में डुमरियागंज का आध्यात्मिक सर्किट योजना से जुड़ना पर्यटन के क्षेत्र में बहुत बड़ी उपलब्धि है, डुमरियागंज में पर्यटन, विकास एवं रोजगार की दृष्टि से ढेर सारी संभावनाएं देखने को मिलेगी, यहां के लोगों के विकास और रोजगार में वृद्धि होगी। यह एक बहुत अभिनन्दनीय अवसर व उपलब्धि है, डुमरियागंज की प्राचीन ऐतिहासिक धरती जिसका इतिहास खो गया था उसको विश्वपटल पर नई पहचान दिलाने के लिये पूर्व विधायक राघवेन्द्र सिंह की जितनी भी प्रसंशा की जाए कम होंगी। इस दौरान शत्रुहन सोनी, बजरंग मिश्रा, विनोद मिश्रा, अंकित श्रीवास्तव, अनुज विश्वकर्मा, राम कृपाल, चंद्र प्रकाश, वीरु गौड़, अजय कुमार, निखिल पाण्डेय, पिंटू मिश्रा, सुनील कुमार, चंद्रकांत पाण्डेय आदि सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहें।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें