टैग:# रविवार,# दोपहर,# डुमरियागंज, #ब्लाक,
क्षेत्र के विभिन्न मन्दिरों पर चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन दुर्गा सप्तशती पाठ, दुर्गा अष्टमी को अखण्ड रामायण पाठ, रामनवमी को सामूहिक हवन तथा भण्डारे का होगा आयोजन
राघवेन्द्र प्रताप सिंह


 सिद्धार्थनगर। रविवार को दोपहर डुमरियागंज ब्लाक के सामने भाजपा के नवनिर्मित कार्यालय पर पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बैठककर आने वाले चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर प्रथम दिन दुर्गा सप्तशती पाठ, दुर्गा अष्टमी को अखण्ड रामायण पाठ, रामनवमी को सामूहिक हवन तथा भण्डारे के आयोजन की रूपरेखा बनाई। इस दौरान पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि क्षेत्र के प्रमुख मन्दिरों में होगा सामूहिक पूजन, हवन व भंडारे का आयोजन होगा जिसमें क्षेत्र के सभी हिन्दू जनमानस से सम्मानित होने का आवाहन किया हैं।


 उन्होंने बताया कि धार्मिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक विरासत के अस्तित्व को बचाए रखने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किये गए कार्य काफी सराहनीय हैं। उन्होंने बताया कि शिवमन्दिर थाना डुमरियागंज, गालापुर वटवासिनी मन्दिर, धनोहरी शिव मन्दिर, बलुआ समय माता मन्दिर, भवानीगंज दुर्गा मन्दिर, हनुमान मन्दिर बजरंगी चौक(बेवाँ), भटंगवा शिव मन्दिर, बैदौला चौराहा मन्दिर, समय माई मन्दिर डुमरियागंज, भारतभारी शिव मन्दिर, देइपार महेश्वरनाथ शिव मन्दिर, भानपुररानी दुर्गेश्वरनाथ मन्दिर, डिड़ई शिव मन्दिर, बाबा मटेश्वरनाथ मन्दिर मिठवल, बागेश्वरी मन्दिर धौरहरा भटपुरवा आदि मन्दिरों में होगा आयोजन। उन्होंने बताया कि धार्मिक मान्यता के अनुसार जो भक्त नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करता है उसे सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। 

धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रि में मां अपने भक्तों के कल्याण के लिए धरती पर आती हैं। नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से किसी भी तरह के अनिष्ट का नाश हो जाता है और परिवार में सुख-समृद्धि आती है।  दुर्गा सप्तशती सब तरह की चिंताओं, क्लेश, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाती है। ऐसे आयोजन के माध्यम से समाज में आपसी भाईचारा, तालमेल एवं सौहृाद्र बढ़ता है। उन्होंने सभी से व्याहारिक, सामाजिक और आध्यात्मिक बन कर समाज में एकता बनाने और अपनी सभ्यता और संस्कृति को बनाए रखने हेतु ऐसे आयोजनों को सम्मिलित होने की अपील किया हैं। इस दौरान भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें