ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं कुछ ख़ास तो बनाएं ये स्नैक्स
फ़ाइल फोटो


ज्यादातर घरों में सुबह की सबसे बड़ी टेंशन होती है, नाश्ते में क्या बनाया जाए या फिर टिफिन में क्या पैक करें। ऐसे में आपको हर हफ्ते में कम से कम एक या दो बार यह परेशानी ना हो, इसका आसान सा उपाय बताते हैं। ना केवल इन्हें बनाना आसान है, यह कम वक्त में तैयार हो जाते हैं और नाश्ता हो या टिफिन, मजा दोगुना कर देते हैं।

मशहूर शेफ मेघना ने सोशल मीडिया पर ये रेसिपी शेयर किया है, उन्होंने इस फटाफट रेडी होने वाली रेसिपी को ना केवल बनाने का तरीका बताया है, बल्कि इसमें मौजूद आयरन और प्रोटीन के बारे में भी जानकारी दी है। अंकुरित मूंग दाल का चीला स्वादिष्ट होने के साथ एनर्जी से भरपूर है। इसे बड़े हों या बच्चे, सभी मजे-मजे से खाएंगे और अगले दिन फिर बनाने की फरमाइश करेंगे।

 सामग्री-
इसे बनाने के लिए ताजी और हरी अंकुरित मूंग, आधा कप बेसन या गेहूं का आटा या सूजी, एक कटोरी ताजी हरी पालक या आधी कटोरी ताजी मेथी, आधी छोटी कटोरी अच्छी तरह कटी गाजर, एक चौथाई छोटी कटोरी कटा हुआ प्याज, अच्छी तरह कटा हुआ लहसुन, छोटी-छोटी कटी हुई हरी मिर्च, एक टीस्पून हल्दी, आधी टीस्पून हींग और आधी टीस्पून अजवाइन के अलावा तेल, घी या मक्खन की जरूरत पड़ेगी।

बनाने का तरीका-

लजीज पैनकेक्स बनाने के लिए सबसे पहले अंकुरित मूंग को हल्का चॉप कर लें। इसके लिए आप चाकू, चॉपर या मिक्सर का इस्तेमाल कर सकते हैं, बस ध्यान यह रखना है कि इसका पेस्ट नहीं बनाना है और इसे केवल छोटा या दरदरा करना है। इसके बाद एक डोंगे में सारी सामग्री डालकर बेसन के साथ अच्छे से मिलाएंगे। फिर जरूरत के हिसाब से नमक डाल दें और थोड़ा पानी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ना हो और केवल गाढ़ा बैटर बन जाए। इसके बाद तवे पर चमचे से खस्ते के आकार में गोल-गोल फैला दें और पकाएं। थोड़ा तेल या मक्खन लगाएं और दूसरी तरफ पलट कर अच्छी तरह सेकें। दोनों तरफ अच्छी तरह ब्राउन पकने के बाद इसे गरमागरम हरी चटनी और सॉस के साथ परोसें और स्वाद व एनर्जी का डबल मजा लें।

अधिक जरा हटके की खबरें