पत्तियों से लेकर फल, फूल, बीज व अंकुरित भाग इसकी हर एक चीज़ कई तरह के गुणों से है भरपूर
फाइल फोटो


भारत के अलावा चाइना, जापान, अमेरिका व अन्य देशों में भी इस पौधे से कई तरह की दवाएं तैयार की जाती हैं। पत्तियों से लेकर फल, फूल, बीज व अंकुरित भाग इसकी हर एक चीज़ कई तरह के गुणों से भरपूर होती है। तो आज हम इसके कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में जानेंगे।

अल्फाल्फा में मौजूद पोषक तत्व 

अल्फाल्फा कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर अच्छी- खासी मात्रा में होते हैं, तो वहीं कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा  विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के का भी खजाना होता है अल्फाल्फा।  

अल्फाल्फा से सेहत को होने वाले फायदे 

वजन करता है कम

अल्फाल्फा में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो फैट को बढ़ने नहीं देता। तो जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए अल्फाल्फा का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। वजन कंट्रोल करके कई बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है। 

पाचन रहता है दुरुस्त

अल्फाल्फा एमाइलेज, इनवर्टेज और पेक्टिनेज जैसे कई एंजाइम से भरपूर होता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखते हैं। यह भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। 

डायबिटीज करता है कंट्रोल

अल्फाल्फा का इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। रिसर्च के अनुसार, अल्फाल्फा की पत्तियों के पाउडर में ऐसे गुण होते हैं जो ग्लूकोज के स्तर को कम करते हैं। 

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी अल्फाल्फा बेहद असरदार है। अल्फाल्फा में अच्छे एंजाइम होते हैं, जो हृदय रोग व डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। 

कैंसर से बचाव 

अल्फाल्फा में एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो अंकुरित होने के बाद दोगुने हो जाते हैं। यह कैंसर सेल्स को नष्ट करने में असरदार होता है। जिससे इस गंभीर बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम 

अल्फाल्फा में मौजूद फाइबर पाचन के अलावा भी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। जैसा कि हमने बताया कि इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो सकता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

ब्लड क्लॉटिंग में मददगार

विटामिन के की कमी होने पर ब्लड क्लॉटिंग नहीं होती है, यानी चोट लगने पर खून बहना बंद नहीं होता। ऐसा होने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। विटामिन के की कमी अल्फाल्फा पूरी कर सकता है। 

अधिक जरा हटके की खबरें