इसे दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कई समस्याएं होती हैं दूर
फाइल फोटो


हींग हर भारतीय भोजन की थाली का अभिन्न हिस्सा है। इसकी खुशबू स्वाद को दोगुना कर देती है। सब्जी हो या साग या फिर दाल सभी में हींग का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी हींग को दूध में मिलाकर पीने से बहुत सारे रोगों का इलाज किया जा सकता है। अगर नहीं तो आइए जानते हैं कि दूध में हींग मिलाकर पीने के क्या फायदे हैं।


हींग वाला दूध पीने के फायदे

शायद आपको भी याद हो कि बचपन में हमारे छोटे भाई-बहनों के पेट दर्द होने पर हमारी मम्मी एक चम्मच दूध में थोड़ा सा हींग मिलाकर पिला देती थीं और थोड़ा नाभी पे लगा देती थीं और कुछ ही समय बाद ही वे रोना बन्द कर खेलने लगते थे। जी हां, ठीक वैसे ही हींग वाला दूध स्वास्थ को अनेक फायदे पहुंचाता है।

लिवर की समस्या में आरामदायक है

हींग वाला दूध पीने से हमारा शरीर अंदर और बाहर दोनों ही तरह से एक्टिव हो जाता है। साथ ही इसे पीने से लिवर से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत मिलती है।
पाइल्स (बवासीर)की समस्या दूर करे

हींग वाला दूध पीने से इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से बवासीर जैसी अत्यंत दर्दनाक बीमारी में भी आराम मिलता है। इतना ही नही पाइल्स में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

हिचकी की समस्या से छुटकारा दिलाए

वैसे तो हिचकी का आना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को हिचकी आती है, तो जल्दी बंद नहीं होती और इसी वजह से उन्हें बहुत परेशानी होती है। ऐसे में उन्हें दूध में हींग मिलाकर पीने से जल्दी आराम मिलता है और हिचकी बंद हो जाती है।

कान दर्द में आराम मिलता है

अगर आपके भी कान में तेज दर्द है, तो आप बकरी के दूध में हींग मिलाकर ड्रॉपर की मदद से अपने कानों में दवा की तरह डालें। कान दर्द कुछ ही समय में छूमंतर हो जायेगा।

पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है

दूध और हींग में मौजूद पोषक तत्वों से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। हींग वाला दूध पीने से आप हमेशा फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसलिए गैस, एसिडिटी,कब्ज या फिर अपच की समस्या होने पर दूध में हींग मिलाकर जरूर पिएं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें