अमेरिका : एयर शो के दौरान आपस में टकराए दो विमान, दोनों पायलटों की मौत
एयर शो के दौरान आपस में टकराए दो विमान


वाशिंगटन : अमेरिका के नेवादा प्रांत के रेनो शहर में एयर शो के दौरान दो विमान के आपस में टकरा जाने से दोनों पायलटों की मौत हो गयी. ये हादसा कैसे हुए उसकी जांच की जा रही है. गौरतलब है अमेरिका के नेवादा प्रांत के रेनो शहर में विमानों की दौड़ और करतबों के प्रदर्शन की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था. पिछले पचास वर्षों से आयोजित हो रहे रेनो एयर शो अमेरिका के प्रमुख एयर शो आयोजनों में से एक है। 

 हर साल औसतन एक लाख से ज्यादा लोग इस एयर शो को देखने पहुंचते हैं। इस बार भी एयर शो पूरे उल्लास के साथ चल रहा था, तभी यह हादसा हो गया। रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन ने जानकारी दी कि टी-6 गोल्ड रेस की समाप्ति के दौरान लैंडिंग के समय दो विमान आपस में टकरा गए। विमानों की टक्कर इतनी तेज थी कि दोनों विमानों के कलपुर्जे उछल कर कई किलोमीटर दूर तक गिरे। हादसे में दोनों विमानों के पायलटों के मारे जाने की पुष्टि भी की गई है।

रेनो एयर रेसिंग एसोसिएशन ने बयान में बताया कि हादसे में मारे गए पायलटों की पहचान निक मैके और क्रिस रशिंग के रूप में हुई है। बयान में कहा गया है कि दोनों पायलट कुशल विमान चालक थे और टी-6 वर्ग के स्वर्ण पदक विजेता थे। दोनों पायलटों के परिवारों को सूचना दे दी गई है। वहीं हादसे के बाद एयर शो को रद्द कर दिया गया है। अमेरिका के फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने हादसे की जांच शुरू कर दी है। विमानों के मलबे की जांच की जा रही है। जांच में हादसे का कारण पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

अधिक विदेश की खबरें