भूकंप से कांपा पूरा उत्तर भारत, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई, घरों से निकले लोग
घरों से निकले लोग


नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटकों महसूस किये गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई है. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. भारत के अलावा अफगानिस्तान, पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर में भी तेज झटके लगे.

सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक रात 10:17 मिनट पर कालाफगन, अफगानिस्तान से 90 किमी की दूरी पर यह झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों और सोसाइटीज से बाहर निकल आये और खुली जगह और पार्क में जाकर खड़े हो गए हैं. भूकंप इतनी तीव्र गति का था कि लोग अभी भी घरों के अंदर जाने से डर रहे हैं. ऐसा कहे कि लोग दहशत में हैं.

यहां महसूस किए गए भूकंप के झटके
उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के मामले  झटके महसूस किए गए. इसके अलावा चमोली, उत्तरकाशी के गंगा घाटी, यमुना घाटी, मसूरी, पंजाब के मोगा, बठिंडा, मानसा, पठानकोट, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली और जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

बता दें कि इस महीने तीसरी बार है जब दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. इससे पहले सोमवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किये गए. इसी तरह गुजरात में भी 26, 27 फरवरी को भूकंप के दो झटके महसूस किए गये थे, जिसमें से एक की तीव्रता 4.3 और 3.8 थी. इसी तरह पांच मार्च को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 2.5 तीरवता के झटके महसूस किये गए थे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

भूकंप से कांपा पूरा उत्तर भारत, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई, घरों से निकले लोग

स्वाति मालीवाल केस : केजरीवाल ने पोस्ट की तस्वीर, कहा-'माता-पिता और पत्नी के साथ कर रहा हूं दिल्ली पुलिस का इंतजार..

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर माता-पिता के साथ अपनी तस्वीर शेयर की है. ......