संसद भवन के उद्घाटन पर 75 रुपये का एक खास सिक्का भी किया जाएगा लॉन्च
फाइल फोटो


पीएम मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। इस खास अवसर पर 75 रुपये का एक सिक्का भी लॉन्च किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये के सिक्के की ढलाई की जानकारी दी। आपको बताते हैं कि इस सिक्के की क्या खासियतें होंगी।

किन धातुओं से बना

अधिसूचना के अनुसार, 75 रुपये के इस सिक्के पर संसद परिसर की छवि होगी। ये सिक्का 44 मिलीमीटर व्यास का होगा। सिक्के में 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकल और 5% जस्ता का मिश्रण होगा। इसका वजन 35 ग्राम होगा। कोलकाता की टकसाल में ये सिक्का बनाया गया है।

कैसा होगा सिक्का

सिक्के के अग्र भाग के केंद्र में अशोक स्तंभ का 'सिंह' होगा। सिक्के के बीच में 'सत्यमेव जयते' भी लिखा होगा। सिक्के की बाईं तरफ पर देवनागरी लिपि में 'भारत' और अंग्रेजी में 'इंडिया' लिखा होगा। वहीं, सिक्के की ऊपरी परिधि में देवनागरी लिपि में संसद भवन लिखा होगा, जबकि निचली परिधि में अंग्रेजी में संसद भवन लिखा होगा। सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुरूप होगा। सिक्के पर रुपये का चिन्ह होगा और 75 का मूल्यवर्ग लिखा होगा।

तमिलनाडु के आधीनम पीएम को सौंपेंगे सेंगोल

नए भवन के परिसर में सुबह करीब सात बजे हवन होगा। तमिलनाडु के आधीनमों (महंतो) द्वारा प्रधानमंत्री को सेंगोल सौंपा जाएगा। इसके लिए वहां से 20 आधीनम विशेष तौर पर आमंत्रित किए गए हैं। इस सेंगोल को नए संसद भवन में अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, राज्यसभा के पूर्व सभापति हरिवंश समेत विभिन्न गणमान्य लोगों की उपस्थिति में दोपहर से नए भवन के उद्घाटन का औपचारिक कार्यक्रम प्रारंभ होगा।


अधिक देश की खबरें

संसद भवन के उद्घाटन पर 75 रुपये का एक खास सिक्का भी किया जाएगा लॉन्च

स्वाति मालीवाल केस : केजरीवाल ने पोस्ट की तस्वीर, कहा-'माता-पिता और पत्नी के साथ कर रहा हूं दिल्ली पुलिस का इंतजार..

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर माता-पिता के साथ अपनी तस्वीर शेयर की है. ......