संसदीय समिति की बैठक में राहुल गांधी ने विदेश मंत्री जयशंकर के सामने अपने लंदन वाले बयान पर दी ये सफाई
राहुल गांधी


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने लंदन वाले बयान पर सफाई दी है। राष्ट्रीय राजधानी में भारत की जी20 अध्यक्षता पर विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में राहुल ने अपना पक्ष रखा। बैठक में भाजपा नेताओं और राहुल में नोकझोंक भी देखने को मिली। इस दौरान राहुल का नाम लिए बिना भाजपा सांसदों ने बोला तो उन्होंने बीच में ही टोक दिया और कहा कि उन्होंने देश विरोध में कोई बात नहीं कही हैं।

भाजपा सांसद से राहुल गांधी की बहस-

संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में जयशंकर ने समिति के सदस्यों को जी20 की अध्यक्षता पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। इस बीच बैठक में भाजपा के एक सांसद ने नेताओं द्वारा विदेशी जमीन पर भारतीय लोकतंत्र की बात कर राजनीतिक लाभ कमाने की कोशिश का मुद्दा उठाया। बैठक में विपक्षी सदस्यों के साथ मौजूद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा सांसद को बीच में ही रोक दिया और कहा कि मुझे पता है कि आपका अप्रत्यक्ष संदर्भ मेरे बारे में है, लेकिन मैं साफ कर दूं कि मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया।

किसी देश को हस्तक्षेप करने को नहीं बोला-

केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद ने आगे कहा कि उन्होंने अपने कैम्ब्रिज वाले भाषण में एक व्यक्ति की आलोचना की थी न की सरकार के खिलाफ कुछ बोला था। राहुल ने अदाणी का नाम लिए बिना कहा कि उन्होंने एक उद्योगपति की बात की थी और उसका सरकार ने सरोकार नहीं है। कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि उन्होंने  केवल लोकतंत्र पर बोला, न कि किसी देश को हस्तक्षेप करने को कहा।

भाजपा सांसद बोले- यह उपयुक्त मंच नहीं-

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस सांसद की इस टिप्पणी के बाद एक और भाजपा सांसद ने पलटवार करते हुए कहा कि इस बारे में बोलने के लिए यह उपयुक्त मंच नहीं है। बैठक में मौजूद कुछ अन्य सांसदों ने भी भाजपा सांसद द्वारा रखे गए तर्क का समर्थन किया, जबकि कई विपक्षी सांसदों ने राहुल के लंदन दौरे के दौरान की गई उनकी टिप्पणियों के अप्रत्यक्ष संदर्भ के मद्देनजर स्पष्टीकरण देने या अपना बचाव करने के अधिकार का समर्थन किया।

जयशंकर ने भी राहुल के बयान पर जताई नाराजगी-

सूत्रों ने एएनआई को आगे बताया कि विदेश मंत्री जयशंकर ने राहुल के इस बयान पर नाराजगी जताई कि भारतीय लोकतंत्र खतरे में है। हालांकि, कांग्रेस सांसद ने कहा कि वह वर्तमान समय में भारतीय लोकतंत्र की स्थिति के बारे में जो कहते हैं, उस पर कायम हैं। इस बीच बैठक में राहुल ने जब अपनी सफाई देना जारी रखा तो जयशंकर ने टोकते हुए उन्हें विषय पर बोलने को कहा।

बैठक में एस जयशंकर, वी मुरलीधरन, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और डॉ शशि थरूर ने भाग लिया। उनके साथ टीएमसी का प्रतिनिधित्व शत्रुघ्न सिन्हा ने किया, बीजेडी से सुजीत कुमार, यूबीटी सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और राजद सांसद प्रेम चंद्र भी मौजूद थे। 

भाजपा ने की थी राहुल से माफी की मांग-

बता दें कि लंदन में राहुल गांधी द्वारा हाल ही में की गई टिप्पणी को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार ने उनकी आलोचना की। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, मंत्रियों अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी और किरेन रिजिजू ने राहुल के खिलाफ बोलते हुए माफी तक की मांग की। भाजपा नेताओं ने कहा कि यह देश की छवि को विदेशों में खराब करने के समान है। पिछले हफ्ते, इसके चलते संसद के दोनों सदनों में भी काफी हंगामा हुआ था।


अधिक देश की खबरें

ममता बनर्जी के पोस्टर बॉय शाहजहां शेख का वीडियो रोने का वीडियो वायरल, बीजेपी बोली बलात्कारी का स्वैग गायब

ममता बनर्जी के पोस्टर बॉय शाहजहां शेख का वीडियो रोने का वीडियो वायरल, बीजेपी बोली बलात्कारी का स्वैग गायब ..

भाजपा यानी भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित मालवीय ने संदेशखाली केस के आरोपी और पूर्व टीएमसी ... ...