सुनीता केजरीवाल होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री? आवास पर मिलने पहुंच रहे मंत्री
सुनीता केजरीवाल


नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल जाने के बाद क्या उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल दिल्ली की अगली सीएम बनने वाली है? दरअसल AAP विधायक मंगलवार दोपहर उनसे मिलने मुख्यमंत्री आवास पहुंचे, जिससे इन अटकलों को बल मिल गया.

बता दें कि आबकारी नीति मामले में कथित अनियमितताओं के आरोप में सीएम केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. ऐसे में सवाल उठने लगा कि सीएम केजरीवाल जेल से आखिरी कैसे सरकार चलाएंगे. ऐसे में सूत्रों ने बताया कि आप के राष्ट्रीय संयोजक की पत्नी सुनीता केजरीवाल द्वारा आने वाले दिनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है. उन्होंने रविवार को यहां रामलीला मैदान में ‘लोकतंत्र बचाओ’ रैली से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की.

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कैबिनेट मंत्री आतिशी, सौरभ भारद्वाज, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आप की दिल्ली इकाई के प्रमुख गोपाल राय सहित पार्टी के अन्य नेताओं के भी ‘अधिक सक्रिय’ भूमिका निभाने की संभावना है.

‘दिल्ली में खड़ा हो सकता है संवैधानिक संकट’
इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने दावा किया है कि केजरीवाल सरकार का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, चाहे उन्हें कितने भी समय तक जेल में रहना पड़े. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि केजरीवाल की गैरहाजिरी से दिल्ली में शासन पर तुरंत प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद आदर्श आचार संहिता हटने पर चुनौतियां सामने आ सकती हैं.

मौजूदा परिस्थितियों में दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के पास 2 ही विकल्प दिखाई देते हैं या तो मुख्यमंत्री इस्तीफा दें और विधायक दल का नया नेता चुना जाए. पार्टी अगर ऐसा नहीं करती है तो फिर संवैधानिक संकट का हवाला देते हुए सरकार को बर्खास्त किया जा सकता है. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कुछ दिनों पहले ही साफ किया था कि सरकार जेल से तो नहीं चलेगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल की रिहाई पर लगाई रोक, ED की दलील में दो तरह से दोषी हैं मुख्यमंत्री

दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल की रिहाई पर लगाई रोक, ED की दलील में दो तरह से दोषी हैं मुख्यमंत्री ..

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिहाई पर पेच फंस गया है. हाईकोर्ट ने राऊज एवेन्‍यू कोर्ट ... ...