टैग: #समाजवादी पार्टी, #चौथे चरण, #मतदान, #कोई गड़बड़ी,
अखिलेश ने खुद संभाला था मोर्चा, सपा ने चुनाव आयोग से की 120 शिकायतें
अखिलेश यादव


समाजवादी पार्टी चौथे चरण के मतदान में कोई गड़बड़ी न हो जाए, इसे लेकर सुबह से ही सतर्क थी। मतदान के दौरान सोमवार को सपा ने चुनाव आयोग से करीब 120 शिकायतें की हैं। इनमें ईवीएम की गड़बड़ी, पुलिस द्वारा नेताओं व कार्यकर्ताओं को धमकाने, वोट न डालने देने, पोलिंग एजेंट को बूथ से बाहर कर देने व भाजपा पर फर्जी मतदान कराने आदि की शिकायतें प्रमुख हैं।

कन्नौज से लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने खुद अपने संसदीय क्षेत्र में मोर्चा संभाला। जहां से भी गड़बड़ी की शिकायतें उन्हें मिलीं वे तत्काल मौके पर पहुंच गए।

सपा ने कार्यकर्ताओं के लिए जारी किए थे नंबर

सपा ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में चौथे चरण के मतदान वाली 13 सीटों में गड़बड़ी की शिकायतें प्राप्त करने के लिए कंट्रोल रूम बनाया हुआ था। अपने नेताओं व कार्यकर्ताओं के लिए 10 मोबाइल नंबर भी सपा ने जारी किए थे। सुबह साढ़े छह बजे से कंट्रोल रूम के मोबाइल फोन की जो घंटी बजनी शुरू हुई वह शाम को सात बजे के बाद तक बजती ही रही। मतदान के शुरुआती दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक सपा ने 50 शिकायतें चुनाव आयोग को भेज दी थीं।

सपा के कंट्रोल रूम में पहली शिकायत सुबह 6:30 बजे कन्नौज के रसूलाबाद के बूथ संख्या चार से ईवीएम खराब होने की आई। यहां माक पोल के दौरान ईवीएम गड़बड़ हो गई। इसके बाद कन्नौज से ही करीब एक दर्जन शिकायतें ईवीएम को लेकर आईं।

सपा ने इन शिकायतों को चुनाव आयोग भेजने के साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी चुनाव आयोग को टैग करते हुए अपलोड कर दी। बाद में बहराइच, इटावा, हरदोई, शाहजहांपुर, अकबरपुर, खीरी व मिश्रिख से भी शिकायतें आ गईं। इन्हें भी चुनाव आयोग भेज दिया गया।

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी कहते हैं कि चौथे चरण में भी भाजपा ने बहुत बेईमानी करने की कोशिश की किंतु हमारे सतर्क कार्यकर्ताओं ने इसे बहुत ज्यादा सफल नहीं होने दिया। मतदान के रुझान से यह तो स्पष्ट हो गया है कि अब भाजपा के दिल्ली जाने की सभी संभावनाएं धूमिल हो गई हैं। कन्नौज में अधिकतर बूथों पर ईवीएम के खराब होने से मतदान जरूर बाधित हुआ है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें