टैग: #शरीर, #स्वास्थ्य, #किडनी का स्वस्थ,
किड़नी के सेहत को प्रभावित कर सकती हैं ये पांच आदतें
फाइल फोटो


हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। किडनी का स्वास्थ्य शारीरिक और मानसिक तरीके से शरीर पर प्रभाव डाल सकता है। रोजमर्रा की जिंदगी में लोग ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जो इसको गलत तरीके से प्रभावित करती हैं। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसके अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें और क्या नहीं।

किडनी ब्लड को साफ करने और शरीर में जरूरी तत्वों तो संतुलित करने में मदद करती है। यह हमारे शरीर से प्रदूषित और जहरीले पदार्थों को निकालने का काम करती है। इसलिए शरीर के सही फंक्शन के लिए किडनी का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी होता है। किडनी के अच्छे काम के लिए कुछ आदतें खराब हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में।

किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये आदतें

पानी की कमी किडनी के लिए हानिकारक हो सकती है। किडनी के सही तरीके से काम के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आप कम पानी पीते हैं, तो ये आदत आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है।

ज्यादा नमक खाना

ज्यादा मात्रा में नमक को अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लडफ्लो बढ़ सकता है और किडनी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इससे आपको ब्लड प्रेशर हाई की समस्या भी हो सकती है।

धूम्रपान करना

सिगरेट और तंबाकू खाने की आदत किडनी के लिए हानिकारक हो सकती है। यह आदतें आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं।

ज्यादा शराब पीना 

ज्यादा मात्रा में अल्कोहल पीना किडनी पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो किडनी फंक्शन के लिए सही नहीं होता।

गलत डाइट लेना

बाहर का जंक फूड खाना आपकी किडनी पर गलत असर डाल सकता है। इसलिए ऐसी डाइट लेना जरूरी है जिससे आपकी किडनी को सही पोषण मिले और वह बेहतर तरीके से काम कर पाए। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें